पुदीने के इस्तेमाल से दूर हो सकते हैं कई रोग, जानें इसके लाभ
पुदीने के इस्तेमाल से दूर हो सकते हैं कई रोग, जानें इसके लाभ
Share:

पुदीना एक ऐसा जरुरी पौधा है, जिसका इस्तेमाल भारत के हर रसोईघरों में मुख्य रूप से चटनी के तौर पर किया जाता है. पुदीने की अनेक खूबियां हैं. यह खाने को पचाने में तो मददगार होता ही है, पेट में होने वाले काफी रोगों के इलाज में भी उपयोगी साबित होता है. बता दें पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं. पुदीना के पत्तों का उपयोग उल्टी को रोकने के लिए भी किया जा सकता है और पेट की गैस में भी राहत देता है. इसकी तासीर गर्म होने के वजह से यह बॉडी से पसीना निकालकर बुखार को दूर कर देता है. इसमें बॉडी में किसी कीड़े के काटने पर उसके जहर को नष्ट करने का भी गुण होते है. 

पुदीने की चटनी 
पुदीने की चटनी बड़े ही फायदे की होती है. पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नीबू, अदरक, हरी मिर्च, सेंधा नामक, काली मिर्च, अजवाइन को मिलाकर इसकी चटनी को बनाया जा सकता है. इसका उपयोग पेट के लिए काफी लाभदायक होता है.
 
पेट के रोगों को करे दूर
पेट से जुड़ी सभी प्रकार की दिक्कत को दूर करने के लिए पुदीने को सबसे अच्छा बोला गया है. आजकल खान-पान के कारण पेट में तरह-तरह की दिक्कतें होने लग जाती हैं. एक स्पून पुदीने के रस में एक कप गुनगुना पानी और एक स्पून शहद को मिलाकर पीने से पेट के रोगों में राहत मिलती है.  

उल्टी से राहत दिलाए
उल्टी को रोकने के लिए पुदीना का उपयोग लाभदायक साबित होता है. इसके लिए पुदीने के पत्तों में 2 बूंद शहद की मिलाकर पी लेना चाहिए. 

भाई ने गला काटकर फेंका, जिन्दा बची बहन बोली- दुष्कर्म करना चाहता था...

लिफ्ट में चढ़ते ही हुई 45 वर्षीय शख्स की मौत

आंध्र प्रदेश में जल्द आरम्भ होगा घर-घर गुणवत्ता चावल वितरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -