पुदीने के इस्तेमाल से मिल सकता है बार बार डकार आने की समस्या से छुटकारा
पुदीने के इस्तेमाल से मिल सकता है बार बार डकार आने की समस्या से छुटकारा
Share:

डकार आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है, खाना खाने के बाद डकार आने का मतलब यह होता है कि खाना अच्छे से पच गया है. पर जब डकार बार बार डकार आने लगती है, तो इसका मतलब यह होता है कि आपके डाइजेशन के लिए जरूरी एंजाइम्स की मात्रा कम पड़ गई है. कभी-कभी बार बार डकार आने के कारण दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बार बार डकार आने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको बार-बार डकार आ रही है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए के कैमोमाइल टी बैग को एक गिलास गर्म पानी में डाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें,  जब थोड़ी देर बाद ये अच्छे से भीग जाये तो इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको बार-बार आने की डकार आने की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- अदरक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से आप बार-बार डकार आने की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस, नींबू का रस और थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला लें, इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, ऐसा करने से डकार आना बंद हो जायेंगे.

3- एक गिलास पानी में थोड़ी सी पुदीने की पत्तियों को डालकर उबाल लें, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतारकर छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए. ऐसा करने से आप को इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा प्याज

 

किडनी को स्वस्थ रखते हैं आम के पत्ते

किडनी को साफ करती है हरी इलायची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -