भारत में अल्पसंख्यक समुदाय असुरक्षित-अमेरिका
भारत में अल्पसंख्यक समुदाय असुरक्षित-अमेरिका
Share:

अमेरिका द्वारा एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा किया गया है. जिसमे भारत की धार्मिक स्वतंत्रता पर सवाल उठाया गया है. अमरीका की अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर आधारित एक अमेरिकी रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि  भारत में 2017 में हिंदू राष्ट्रवादी समूहों की हिंसा के कारण अल्पसंख्यक समुदायों ने खुद को ‘‘बेहद असुरक्षित’’ महसूस किया. 

जारी कि गई रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ सिविल सोसाइटी के लोगों एवं धार्मिक अल्पसंख्यकों ने कहा कि मौजूदा सरकार के अधीन धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों ने गैर हिंदुओं एवं उनके पूजास्थलों के खिलाफ हिंसा में शामिल हिंदू राष्ट्रवादी समूहों के कारण खुद को काफी असुरक्षित महसूस किया. ’’ इस रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ अधिकारियों ने अकसर ही गोवध या गैरकानूनी तस्करी या गोमांस के सेवन के संदिग्ध लोगों , अधिकतर मुसलमानों के प्रति गोरक्षकों की हिंसा के खिलाफ मामले नहीं दर्ज किए. ’’ इसमें कहा गया , ‘‘ सरकार ने उच्चतम न्यायालय में मुस्लिम शिक्षा संस्थानों के अल्पसंख्यक दर्जे को चुनौती देना जारी रखा.

बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अधिकृत 2017 की अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता वार्षिक रिपोर्ट जारी की. जारी कि गई इस रिपोर्ट के मुताबिक धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के प्रतिनिधियों ने बताया कि जहां राष्ट्रीय सरकार ने कुछ-एक  बार हिंसा की घटनाओं के खिलाफ बोला , स्थानीय नेताओं ने शायद ही ऐसा किया और कई बार ऐसी सार्वजनिक टिप्पणियां कीं जिनका मतलब हिंसा की अनदेखी करने से निकाला जा सकता है.

सामने आई अर्जुन रामपाल के तलाक की असली वजह, बेटियों के इस काम के लिए रुके हुए थे

फिल्म 'इनक्रेडिबल्स 2' के हिंदी वर्जन में वॉयस ओवर करेगी ये अभिनेत्री

थ्री डी फुट स्टेप तकनीक से पहचाने जाएंगे लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -