बृजभूषण पर लगाए इल्जामों को नाबालिग ने लिया वापस, POCSO एक्ट में मिल सकती है बड़ी राहत
बृजभूषण पर लगाए इल्जामों को नाबालिग ने लिया वापस, POCSO एक्ट में मिल सकती है बड़ी राहत
Share:

कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह काफी दिनों से चर्चा का विषय बने हुए है। सात महिला पहलवानों ने उन पर यौन उत्पीड़न के इल्जाम लगाए हैं। इनमें एक नाबालिग महिला पहलवान भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने इल्जाम को वापस ले लिए हैं। उन्होंने पुलिस और मजिस्ट्रेट के सामने दो बयान दर्ज करवा दिए है।

खबरों का कहना है कि सूत्रों ने बताया कि पहलवान ने मजिस्ट्रेट के सामने CrPC की धारा 164 के अंतर्गत अपना बयान दर्ज करवाया था। अदालत में दिए गए बयान को साक्ष्य भी कहा जाता है। अब यह कोर्ट फैसला करेगा कि इल्जामों को आगे बढ़ाया जाए या नहीं और ट्रायल से तय होगा कि किस बयान को सेक्शन 164 के तहत तरजीह भी दी है।

वहीं, दिल्ली पुलिस में दर्ज एफआईआर में नाबालिग पहलवान ने बृज भूषण पर कई बार यौन अत्याचार का इल्जाम भी लगा दिया है। FIR में उत्पीड़न के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। जिसमे पहलवान के पिता ने कहा था कि रेसलर इस घटना के उपरांत से बहुत परेशान है और सिंह द्वारा किए गए यौन उत्पीड़न की वजह से वह निरंतर डर में है। शिकायत में यह भी बोला गया है, “बृज भूषण ने पहलवान को टाइट पकड़कर जबरदस्ती फोटो खिंचवाने के लिए बोला है कि और उसको अपनी तरफ खींचा। बृज भूषण ने उसके कंधे को जोर से जकड़ लिया और फिर जानबूझकर उसकी छाती पर हाथ लगा दिया है।”

बता दें कि 10 मई को पहलवान ने पहली बार मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान भी दर्ज कर चुके है। वहीं, बृज भूषण पर दर्ज FIR में यौन अपराधों से बच्चों के कड़े संरक्षण (POCSO) अधिनियम की धारा 10 और IPC की धारा 354, 354A, 354D के तहत केस भी दर्ज किए जा चुके है। धारा 10 नाबालिग के विरुद्ध गंभीर यौन हमले से संबंधित है और इसमें 7 वर्ष तक की जेल की सजा का प्रावधान है। वहीं, POCSO अधिनियम की धारा 9 यौन हमले को परिभाषित भी कर रही है।

वरिष्ठ अधिवक्ता रेबेका जॉन ने बोला है कि, “मैं हैरान नहीं हूं। ऐसे मामलों में गिरफ्तारी में देरी शिकायतकर्ता को दबाव में डालती है। इस तरह के संघर्ष लंबे और दर्दनाक हो सकते है। जब महिलाएं ऐसे मामलों में सामने आती हैं, तो वे अपना जीवन और करियर दांव पर लगा देती हैं।”

WTC Final: अगर ड्रा पर ख़त्म हुआ भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, तो किसे मिलेगी ट्रॉफी ?

अजिंक्य रहाणे का जन्मदिन आज, बेहद संघर्षों से भरा हुआ है करियर

पाकिस्तान में क्यों रो पड़े थे सहवाग ? 20 साल बाद वीरू ने खुद सुनाया किस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -