एमएसपी पर खरीदे गए माइनर फॉरेस्ट का उत्पादन 7 से बढ़ाकर 52 प्रतिशत पंहुचा
एमएसपी पर खरीदे गए माइनर फॉरेस्ट का उत्पादन 7 से बढ़ाकर 52 प्रतिशत पंहुचा
Share:

शनिवार को सीएमओ के एक आधिकारिक बयान में वनवासियों की मदद करने के लिए बोली लगाई गई थी, छत्तीसगढ़ में खरीदे गए मामूली वन उत्पाद की संख्या पिछले दो वर्षों में सात से बढ़कर 52 हो गई है। “मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की दृष्टि और वनवासियों के हित में, राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले लघु वनोपजों की संख्या को 31 से बढ़ाकर 38 करने और 14 नाबालिगों की खरीद का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। बयान के अनुसार, वन समर्थन मूल्य पर उत्पादन करता है।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने जानकारी दी समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले मामूली वन उत्पादों की संख्या केवल दो वर्षों की अवधि में सात से बढ़ाकर 52 कर दी गई है। छत्तीसगढ़ माइनर स्मॉल फॉरेस्ट प्रोड्यूस एसोसिएशन के प्रबंध निदेशक संजय शुक्ला ने कहा कि एसोसिएशन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर 1,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पल्लस (फूल) की खरीद की जाएगी।

"इसी तरह सफेद मुसली (सूखी) 65,000 रुपये की दर से, इंद्राजौ 15,000 रुपये में, कुम्हड़ा 3,000 रुपये में और कुटज (छाल) 1,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा, अश्वगंधा की दर से खरीदा जाएगा। शुक्ला ने कहा कि 32,500 रुपये, आंवला 2,800 रुपये में कच्चा, सवाई घास 1,400 रुपये और काटा झडू 2,300 रुपये प्रति क्विंटल है। अधिकारियों ने बताया, राज्य सरकार कुसुमी लाख, रंगिनी लाख और कुल्लू गोंड को समर्थन मूल्य पर खरीद के अलावा बोनस भी दे रही है। नए इसके अलावा कुसमी के बीज, रीठा फल (सूखा), शिकाकाई, सतावर जड, काजू गुठली, मलकंगनी बीज़ और मेहुल के पत्ते, पलास (फूल), सफ़ेद मुसली (सूखी, इंद्रजौ, पाताल कुम्हड़ा, कुटज, अश्वगंधा, आंवला (कच्चा) शामिल हैं। लघु वन उपज श्रेणी के तहत सवाई घास, कांटा झाड़ू, तिखुर, बेहन लाख-कुसुमी, बेहन लाख, बेल (कच्चा) और जामुन (कच्चा)।

ई-कॉमर्स उद्योग उत्सव की अवधि में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि

डीबीएस बैंक को एलएलबी से मिलें 2500 करोड़ रूपये

बजट लक्ष्य से अधिक होगा राजकोषीय घाटा: निर्मला सीतारमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -