आखिर क्या है डेक्सामेथासोन ? मृत्यु दर में ला सकता है कमी
आखिर क्या है डेक्सामेथासोन ? मृत्यु दर में ला सकता है कमी
Share:

भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के लिए नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल में संशोधन किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अब ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मध्यम और गंभीर स्थिति वाले कोरोना वायरस मरीजों को मेथिलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के रूप में ग्लूकोकोर्टिकोस्टेरॉइड डेक्सामेथासोन के प्रयोग की अनुमति दी गई है. डेक्सामेथासोन एक स्टीरॉइड है जिससे ऑक्सीजन सपोर्ट वाले कोरोना के मरीजों की मृत्यु दर में काफी कमी आती है.

दिल्ली में मंडरा रहा टिड्डी दल, विकास मंत्री गोपाल राय ने बुलाई आपात बैठक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा था कि डब्ल्यूएचओ इस बात पर जोर देता है, कि डेक्सामेथासोन दवा का उपयोग क्लिनिकल पर्यवेक्षण के तहत केवल कोरोना के गंभीर रोगियों के लिए किया जाना चाहिए. इस बात का कोई सबूत नहीं कि यह दवा हल्के लक्षण वाले रोगियों के लिए निवारक उपाय के रूप में काम करती है. इससे नुकसान हो सकता है.

स्टर्लिंग-बायोटेक मामला: कांग्रेस के बड़े नेता अहमद पटेल के घर पहुंची ED, पूछताछ जारी 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि की है, कि डेक्सामेथासोन नाजुक हालत में पहुंचे कोरोना के मरीजों में मौत का खतरा 35 फीसदी तक कम करती है. भारत में भी कोरोना मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल किया जा रहा है. बताया गया कि यह दवा आसानी से बाजारों में उपलब्ध है. वही, देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इस बीच राहत की खबर ये है कि देश में कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या 3 लाख के पास पहुंच गई है. देश में कोरोना की रिकवरी दर 58 फीसदी से अधिक हो चुकी है, जो कि एक अच्छी ख़बर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 2,95,881 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10,245 मरीज ठीक हो चुके हैं. देश का रिकवरी रेट 58 फीसदी से अधिक हो चुका है, वहीं देश में कोरोना से मौत का आंकड़ा 15,685 तक पहुंच चुका है. देश में फिलहाल 1,97,387 एक्टिव केस हैं.

आंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा, फैक्ट्री में गैस लीक होने से एक कर्मचारी की मौत, तीन घायल

यूपी बोर्ड के टॉपर्स को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, घर तक सड़क, लैपटॉप और एक लाख नकद

तब्लीग़ी जमात मामला: 108 विदेशी जमातियों को दिल्ली क्राइम ब्रांच का नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -