रक्षा मंत्रालय ने मेगा सबमरीन कार्यक्रम के लिए जारी किया प्रस्ताव
रक्षा मंत्रालय ने मेगा सबमरीन कार्यक्रम के लिए जारी किया प्रस्ताव
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली रक्षा मंत्रालय ने मेगा अधिग्रहण परियोजना को मंजूरी मिलने के एक महीने बाद, 40,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से नौसेना के लिए घरेलू स्तर पर छह पारंपरिक पनडुब्बियों के निर्माण के लिए प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) या औपचारिक निविदा जारी की है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) और लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) को आरएफपी जारी किया गया था, दो भारतीय कंपनियों को लंबी प्रक्रिया के बाद शॉर्टलिस्ट किया गया था। एलएंडटी और एमडीएल दोनों को पहले से ही शॉर्ट-लिस्टेड पांच विदेशी शिपयार्डों में से एक के साथ सहयोग करना होगा - देवू शिपबिल्डिंग (दक्षिण कोरिया), थिसेनक्रुप मरीन सिस्टम्स (जर्मनी), नवांटिया (स्पेन) और नेवल ग्रुप (फ्रांस) और जेएससी आरओई (रूस) ) रक्षा मंत्रालय ने कहा, "ये पांच विदेशी कंपनियां पारंपरिक पनडुब्बी डिजाइन, निर्माण और अन्य सभी संबंधित प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में विश्व नेता हैं। विदेशी ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) एसपी मॉडल में प्रौद्योगिकी भागीदार होंगे।"

बयान में कहा गया, "विदेशी ओईएम एसपी को पनडुब्बियों के निर्माण, उच्च स्तर के स्वदेशीकरण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) हासिल करने में सक्षम बनाएगा।" रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने पिछले महीने प्रोजेक्ट -75 (आई) नामक अधिग्रहण कार्यक्रम के लिए प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) जारी करने को मंजूरी दी थी। मंत्रालय ने कहा कि ओईएम पनडुब्बी डिजाइन और अन्य प्रौद्योगिकियों के लिए टीओटी प्रदान करके भारत में पनडुब्बियों के लिए समर्पित विनिर्माण लाइनों की स्थापना को सक्षम करेगा और भारत को पनडुब्बी डिजाइन और उत्पादन के लिए वैश्विक केंद्र बनाएगा।

'टाइगर 3' के लिए सलमान खान कर रहे है भारी मेहनत, वीडियो देख बढ़ा फैंस का उत्साह

बॉलीवुड में नहीं जमा सिक्का तो आशीष चौधरी ने लिया था ये बड़ा फैसला, मिली बड़ी कामयाबी

Pegasus बनाने वाली कंपनी की The Wire को धमकी- 'फर्जी खबर फैलाई तो ठोकेंगे मानहानि का मुकदमा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -