15,000 से अधिक सुअर मरें, इस मंत्री ने किया खुलासा
15,000 से अधिक सुअर मरें, इस मंत्री ने किया खुलासा
Share:

मंगलवार को राज्य के पशुपालन मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि असम में अफ्रीकी सूअर बुखार के कारण 15,000 से अधिक सुअर मारे गए हैं. बोरा ने एएनआई को बताया, 'अफ्रीकी स्वाइन बुखार दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. आज तक 15,600 मौतें हुई हैं.' मंत्री ने कहा कि सरकार ने सुअर पालनकर्ताओं को राहत देने के लिए राज्य में पोर्क उत्पादों की बिक्री और उपभोग में कुछ छूट देने का फैसला किया है.

लॉकडाउन की छूट में कोहराम मचा रहा कोरोना, चिंतित नजर आ रहे विशेषज्ञ

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 15 दिनों पहले पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग के प्रवक्‍ता ने बताया था कि यह संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है. यह बीमारी असम में नौ जिलों में फैल चुका है जिससे इन इलाकों में सूअरों की मौत हो रही है. इस बीमारी ने पशुपालक किसानों की आजीविका को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है. आपको बता दें कि प्रवक्ता के बयान तक राज्य में 13 हजार से ज्‍यादा सूअरों की मौत हो गई थी.

6 महीनों में इंसानों पर प्रारंभ हो सकता है कोरोना वैक्सीन का टेस्ट

इसके अलावा असम में पहली बार इस साल वर्ष फरवरी में यह बीमारी सामने आई थी. शुरुआत में तो राज्य के छह जिलों डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, धेमाजी, लखीमपुर और बिश्वनाथ में बीमारी फैलने की बात सामने आई थी लेकिन अब यह कई और जिलों में फैल गई है. वही, असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने पशु चिकित्सा एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे सूअरो को इन जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय सूअर अनुसंधान केंद्र के साथ मिलकर काम करें. फ‍िलहाल असम सरकार ने सूअरों को तुरंत नहीं मारने का फैसला किया था. यही नहीं इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए वैकल्पिक उपायों को आजमाने पर जोर दिया जा रहा है.

सोनू सूद ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, फोन कर मदद ले सकते हैं आप

सुप्रीम कोर्ट : केंद्र को ​आवागमन की परेशानी पर देना होगा जवाब

WHO के इस फैसले से नाराज है भारत, नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -