MP: खरीफ फसलों की बुआई को लेकर कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने की समीक्षा बैठक

Jun 11 2021 12:30 PM
MP: खरीफ फसलों की बुआई को लेकर कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने की समीक्षा बैठक

भोपाल: प्रदेश में कोरोना संकट के बीच जनता की भलाई के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं। अब इसी बीच मंत्रालय में कृषि विकास मंत्री कमल पटेल की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस बैठक के दौरान खरीफ फसलों की बुआई से पूर्व यूरिया, डीएपी, बीज और अन्य कृषि आदानों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ इस समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश कृषि मंत्री कमल पटेल ने कृषि अधिकारियों को खरीफ की फसल से संबंधित ज़रूरी निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने नकली खाद, बीज और दवाओं के कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि, मंत्री पटेल ने अधिकारियों को अरहर, मक्का और तिल्ली के अलावा अन्य वैकल्पिक फसलों के संबंध में किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। ऐसा होने से सोयाबीन की फसल के विकल्प पर भी कृषक विचार कर उन्नत खेती की ओर अग्रसर हो सकेंगे।

बैठक के दौरान ही मंत्री कमल पटेल ने यह भी कहा कि, ''फसल बीमा में हमारे बहुत सारे छोटे किसान डिफाल्टर होने की वजह से बीमा का लाभ नहीं ले पाते, फसल बीमा की ऐसी रणनीति तैयार करें जिससे अधिक से अधिक किसान फसल बीमा का लाभ ले सकें।'' आप सभी को बता दें कि इस दौरान अधिकरियों को कोविड में जान गवाने वाले अधिकारियों,कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को तत्काल रूप से अनुकंपा नियुक्ति देने के निर्देश दिए।

MP: जेलों में बंद सभी कैदियों का 15 जुलाई तक होगा टीकाकरण

Italian Marines Case : मृत भारतीय मछुआरों के परिजनों को मिलेगा 4-4 करोड़ मुआवज़ा

देशी बम के धमाके से उड़ा था बांका का मदरसा, दम घुटने से हुई मौलाना की मौत