प्रदूषण कम करना है तो फैलानी होगी सामाजिक जागरूकता
प्रदूषण कम करना है तो फैलानी होगी सामाजिक जागरूकता
Share:

नईदिल्ली। दिल्ली, एनसीआर में पटाखों के विक्रय पर प्रतिबंध लगा दिया गया था लेकिन, इसके बाद भी दीपावली के बाद दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर करीब 24 गुना बढ़ गया था। हालांकि यह बात भी सामने आई है कि, पटाखों से वायु प्रदूषण बीते वर्षों की तुलना में कम ही रहा। दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण समिति ने विभिन्न 10 स्थानों से प्रदूषण को लेकर आंकड़े प्राप्त किए हैं।

जिसमें दिल्ली की श्रीनिवासपुरी,वजीरपुर,करणी सिंह स्टेडियम,ध्यानचंद हाकी स्टेडियम,जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम,जहांगीरपुरी,आनंद विहार बस अड्डा,मंदिर मार्ग,पंजाबी बाग और आरके पुरम शामिल हैं। इसे लेकर राज्य के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, वायु प्रदूषण सामाजिक जागरूकता का विषय है। हालांकि दिल्ली में वातावरण में मौजूद धुंए को लेकर सरकार और अन्य संस्थाऐं जागरूकता बरत रही हैं।

उनका कहना था कि, लोगों के बीच पर्यावरण जागरूकता का अभियान चलाने की आवश्यकता है। पीएम 2.5 का स्तर मानक स्तर से अधिक हो गया है। यह स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक है। यदि पीएम 2.5 के कण हमारे फेफड़ों में पाए जाने पर यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने 10 स्टेशन्स पर एयर क्वालिटी मापने की व्यवस्था की। उनका कहना था कि, यदि दिवाली के पूर्व के आंकड़ों पर ध्यान दें तो आश्चर्यजनक जानकारी सामने आती है। यहां वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से 9 गुना अधिक हो चुका है।

दिल्ली के लोगों को इस बार पुराने पटाखों से ही काम चलाना होगा

बालेश्वर पटाखा फैक्ट्री में लगी आग

कानपुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -