मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को बंद करना राष्ट्रीय प्राथमिकता हो
मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को बंद करना राष्ट्रीय प्राथमिकता हो
Share:

नई दिल्ली - 'मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को हटाना राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए, क्योंकि सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं वहीं होती हैं.यह विचार रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को लोकसभा में प्रश्न काल के दौरान सदस्यों के समक्ष व्यक्त किये.उन्होंने कहा कि ज्यादातर रेल दुर्घटनाएं मानव रहित रेलवे क्रासिंगों की वजह से होती हैं. इस तरह के सभी रेलवे क्रासिंगों को राष्ट्रीय प्राथमिकता के तौर पर हटाने की जरूरत है.

लोकसभा में सदस्यों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे अधिकारियों को अगले तीन सालों में सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को हटाने के निर्देश दिए हैं.रेल मंत्री ने कहा, 'मैं यह नहीं कह रहा कि हम तीन साल में इसे पूरा कर लेंगे और सभी मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को हटा दिया जाएगा, लेकिन कम से कम मंजूर परियोजनाओं के लिए काम तो शुरू कर ही दिया गया है.

रेल मंत्री ने यह भी कहा कि कुछ महत्वपूर्ण फैसले मौजूदा सरकार के द्वारा शीघ्रता से काम करने के लिए गए हैं. इससे पहले मानव रहित रेलवे क्रासिंगों को हटाने की मंजूरी की प्रक्रिया में दो साल लग जाते थे. प्रभु ने कहा कि रेलवे ने 1,592 ओवरब्रिज और अंडरब्रिज के निर्माण को मंजूरी दी है. इसमें से 213 पूरे हो चुके हैं और प्रयोग में लाए जा रहे हैं.

सुरक्षा संबंधी कार्यों के लिए धन की जरूरत को पूरा करने के बारे में नई जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए श्रेणीबद्ध राष्ट्रीय रेल संरक्षण कोष बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. इसके लिए वित्त मंत्रालय से बातचीत हो रही है.

रेल और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के बीच हुए एक समझौते का जिक्र करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) अब एकल इकाई के तौर पर स्वयं के खर्च से राष्ट्रीय राजमार्गों पर ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिज बनाने का काम करेगा.

IRCTC शुरू करेगी बीमा और अनारक्षित टिकट जैसी सुविधा

ट्रेन रद्द होने या मार्ग बदलने पर मिलेगा दस हजार का बीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -