महाराष्ट्र में भाषा को लेकर फिर भड़की चिंगारी, स्कूलों में शुरू हो सकती है मराठी
महाराष्ट्र में भाषा को लेकर फिर भड़की चिंगारी, स्कूलों में शुरू हो सकती है मराठी
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में एक बार फिर से मराठी भाषा का मुद्दे पर चिंगारी भड़कने लगी है, वहीं राज्यमंत्री छगन भुजबल ने कहा कि मराठी राज्य की भाषा है और सभी को इसे सीखना चाहिए. जंहा यदि सभी स्कूलों (कक्षा 1 से 10) में मराठी भाषा को अनिवार्य बनाने के लिए एक कानून पारित किया जाता है, तो हर कोई इसे सीख सकेगा. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मराठी भाषा को लेकर अक्सर विवाद होता रहता है. वहीं  शिवसेना और  महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना अध्यक्ष राज ठाकरे भी हमेशा से इसका समर्थन करते रहे हैं.

जंहा ऐसा कहा जा रहा है कि हिंदी भाषी क्षेत्र के लोग  महाराष्ट्र में रोजगार के अवसर तलाशने के लिए यहां का रुख कर रहे हैं जिससे यहां हिंदी भाषी लोगों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है. ऐसे में मराठी भाषा के अनिवार्य होने पर इसमें कमी आयेगी. बता दें कि राज ठाकरे की मनसे मराठी भाषा को लेकर पहले भी आंदोलन चला चुकी है. उस समय महाराष्ट्र में काम कर रहे उत्तर भारतीय लोगों से मारपीट के कई मामले भी सामने आये थे. लेकिन अब छगन भुजबल के इस ताजा बयान ने फिर भाषा को लेकर राजनीति तीव्र कर दी गई है. 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि महाराष्ट्र के स्कूलों में गणतंत्र दिवस से प्रतिदिन सुबह की प्रार्थना के पश्चार संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य कर दिया है. राज्यमंत्री वर्षा गायकवाड़ के अनुसार छात्र संविधान की प्रस्तावना का पाठन करेंगे जिससे छात्र इसके महतव को समझ सके. हालांकि ये प्रस्ताव काफी पुराना था लेकिन इसे 26 से लागू किया जाएगा. इससे पहले यह निर्देश फरवरी 2013 में दिया गया था. जंहा यह कहा जा रहा है कि राज्य में उस समय कांग्रेस-राकांपा की सरकार थी. बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बाद ये निर्णय लिया गया है. 

भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने कड़े शब्दों में बोला, भारत में 2 करोड़ बांग्‍लादेशी घुसपैठिए...

डेढ़ करोड़ हिंदू शरणार्थियों को उनका हक दिलवाने के लिए आगे आया संत समाज, समर्थन में बोला कुछ ऐसा

दिल्ली : भाजपा-कांग्रेस ने छोड़ी हारी हुई सीटे, गठबंधन दलों को पूरी ताकत से लड़ना होगा चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -