भारतीय नौसेना में माइनस्वीपर जहाज़ों की कमी, 12 की जगह सिर्फ 2 मौजूद
भारतीय नौसेना में माइनस्वीपर जहाज़ों की कमी, 12 की जगह सिर्फ 2 मौजूद
Share:

नई दिल्ली: एक शीर्ष नौसेना अधिकारी ने कहा है कि भारतीय नौसेना के पास पूर्वी और पश्चिमी समुद्री तटों में हजारों किलोमीटर की तटीय इलाकों में फैले समुद्री मार्गों और बंदरगाहों की रक्षा के लिए केवल दो माइनस्वीपर जहाज़ बचे हैं. भारतीय नौसेना के रियर एडमिरल व् सामग्री के सहायक प्रमुख राजाराम स्वामीनाथन ने बताया है कि नौसेना के लिए 12 माइनस्वीपर जहाजों की आवश्यकता होती है, लेकिन वर्तमान में केवल दो ही ऐसे जहाज़ हैं, स्वामीनाथन ने ये भी कहा कि नौसेना को इन जहाज़ों की अतिशीघ्र आवश्यकता है.

.CMD माधवन ने कहा, HAL ने 2017-18 में किया अब तक का रिकॉर्ड कारोबार

माइनस्वीपर नौसेना के छोटे जहाज़ हैं जो पानी के नीचे की माइंस का पता लगाते हैं और नष्ट करते हैं और इन्हे क्रूड ऑयल सहित आवश्यक माल के आवागमन के लिए महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. शुक्रवार को नौसेना के लिए ईंधन बार्ज के लॉन्च के दौरान बोलते हुए स्वामीनाथन ने कहा कि रक्षा पीएसयू गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) इन जहाज़ों के निर्माण के लिए एक विदेशी फर्म के साथ सहयोग करने की प्रक्रिया में है. 

पेट्रोल-डीजल के बाद अब वाहन और रसोई गैस की कीमते भी बढ़ेंगी

सरकार 12 माइनस्वीपर जहाजों की खरीद के लिए जीएसएल को सौंपी गई 32,000 करोड़ रुपये से अधिक परियोजना के लिए एक विदेशी सहयोगी की तलाश कर रही है. इन जहाजों का मूल कार्य पानी के नीचे छिपी सभी प्रकार के माइंस को ढूंढ कर उन्हें नष्ट करना है.आपको बता दें  कि पिछले साल रक्षा पर एक संसदीय स्थायी समिति ने जहाज़ों की खरीद में देरी के लिए सरकार की निंदा की थी और नौसेना की क्षमता में अंतर को भरने के प्रयास करने के लिए कहा था. 

खबरें और भी:-​

आज फिर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने तोडा रिकॉर्ड, हो जाएगी आपकी जेब खाली

मन की बात: पीएम मोदी बोले जो भी देश की शांति भंग करेगा, हमारी सेना उसे करारा जवाब देगी

खुद को पीएम मोदी का 'आध्यात्मिक गुरु' बताने वाला कत्थक शिक्षक गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -