राज्यसभा चुनावों में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार
राज्यसभा चुनावों में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार
Share:

राज्यसभा चुनावों को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है. एक बेहद दिलचस्प रिपोर्ट के आंकड़े के अनुसार चुनाव लड़ रहे 87 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. जिनमे जदयू के महेन्द्र प्रसाद 4,078 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. विज्ञप्ति के अनुसार समाजवादी पार्टी की जया बच्चन के पास 1,001 करोड़ रुपये से अधिक, जनता दल सेक्यूलर के बी एम फारुक के पास 766 करोड़ रुपये से अधिक, कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के पास 649 करोड़ रुपये से अधिक और टीडीपी के सी एम रमेश के पास 258 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.


विज्ञप्ति के अनुसार बीजद के अच्युतानंद सामनन्ता के हलफनामे के अनुसार उनके पास सबसे कम 4.96 लाख रुपये की संपत्ति है. यह आंकड़ा एडीआर द्वारा उम्मीदवारों द्वारा दिए गए शपथपत्र के आधार पर था. बता दें कि 23 मार्च, शुक्रवार को राज्यसभा के लिए 16 राज्यों में चुनाव होना है. उम्मीदवारों के शिक्षा की बात करें तो कुल 7 (11%) उम्मीदवार दसवीं से बारहवीं तक पढ़े हैं जबकि 55 (87%) उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएट या उससे ऊपर की डिग्री है. कोई भी उम्मीदवार 42 साल से कम उम्र का नहीं है. 36 (60%) उम्मीदवारों की आयु 42 साल से लेकर 60 साल के बीच है, जबकि 25 (40%) उम्मीदवारों की उम्र 61 साल से 80 साल के बीच है. कुल उम्मीदवारों में 5 (8%) महिलाएं हैं.


एडीआर द्वारा जारी किए गए सूचना के अनुसार 16 (25%) उम्मीदवारों के खिलाफ क्रिमिनल केस व 8 (13%) उम्मीदवारों के खिलाफ अपहरण, हत्या, लूट, डकैती जैसे गंभीर क्रिमिनल केस चल रहे .64 में से 63 उम्मीदवारों के डाटा विश्लेषण से पता चला कि बीजेपी के 29 में से 26 उम्मीदवार, कांग्रेस के 11 में से 10 उम्मीदवार, तृणमूल कांग्रेस के 4 में से 3 उम्मीदवार, तेलंगाना राष्ट्र समिति के सभी 3 उम्मीदवार, जनता दल यूनाइटेड के 2 में से 2 उम्मीदवार व समाजवादी पार्टी की कुल 1 उम्मीदवार जया बच्चन करोड़पति हैं. इन कुल 63 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 122.13 करोड़ आंकी गई है.

राज्यसभा चुनावों का उलझा-उलझा गणित

राज्यसभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची

राज्यसभा के लिए अरुण जेटली को लड़ना होगा चुनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -