अब दूध के लिए तरस रहा पाकिस्तान, महंगाई ने निकाली आवाम की जान

Apr 12 2019 09:00 PM
अब दूध के लिए तरस रहा पाकिस्तान, महंगाई ने निकाली आवाम की जान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की आवाम की परेशानियां समाप्त होने का नाम नहीं ले रहीं हैं. महंगाई के कारण सब्जियों, पेट्रोल, डीजल आदि के ऊंचे दामों को लेकर जनता पहले से ही त्रस्त थी, अब वहां दूध की कीमतें बहुत अधिक बढ़ जाने से लोगों की समस्या और बढ़ गई है. कराची डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन ने अचानक दूध की कीमत में 23 रुपये लीटर तक का इजाफा कर दिया है और अब कीमत 120 रुपये लीटर तक पहुंच चुकी है. खुदरा बाजार में दूध 100 से 180 रुपये प्रति लीटर तक बिक रहा है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी रुपये की वैल्यू भारतीय रुपये के मुकाबले लगभग आधी है. महंगाई से पहले से ही बेहाल पाकिस्तान की जनता इससे काफी आक्रोश में है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, एसोसिएशन ने कहा है कि सरकार से उसने पहले कई बार आग्रह किया था कि दाम बढ़ाया जाए, किन्तु सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया न दिए जाने पर उसे खुद यह निर्णय लेना पड़ा. एसोसिएशन के एक पदाधिकारी ने बताया कि वे इस मामले में किसी हस्तक्षेप के लिए अधिकारियों से मिले थे, किन्तु उन्होंने कुछ नहीं किया. चारे की कीमत कई गुना बढ़ चुकी है और ईंधन के दाम भी काफी बाद रहे हैं.

दूसरी ओर, प्रशासन ने एसोसिएशन के इस कदम को गलत ठहराया है और महंगा दूध बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं पर एक्शन लिया गया है. प्रशासन ने दूध की कीमत 94 रुपये प्रति लीटर निर्धारित की गई है. इसके बाद भी खुदरा विक्रेता 100 से 180 रुपये लीटर तक के मूल्य में दूध बेच रहे हैं. प्रशासन ने कहा है कि सभी डिप्टी कमिश्नर्स से कहा गया है कि वे ऊँची कीमतों पर दूध बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें. 

 

खबरें और भी:-

पीएम मोदी को समूचे विश्व का सलाम, यूएई के बाद अब रूस देगा सर्वोच्च सम्मान

अमेरिका की चीन-पाक को दो टूक, कहा - ASAT भारत का हक़

यूनाइटेड किंगडम और यूरोपियन यूनियन के बीच बनी ब्रेग्जिट की तारीख बढ़ाने पर सहमति