चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए मिल्क पाउडर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए मिल्क पाउडर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए स्किन लाइट क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है. आप जब भी बाहर जाते हैं तो क्रीम और पाउडर से अपने चेहरे को चमका लेते हैं. पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन की नेचुरल चमक खोने लगती है. त्वचा की देखभाल के लिए कुछ ऐसे उपाय की जरूरत होती है, जो स्किन को नेचुरल निखार दे सके. ऐसे में त्वचा की देखभाल के लिए दूध का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. दूध की जगह स्किन की सफाई के लिए मिल्क पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. मिल्क पाउडर एक तरह से स्किन लाइट क्रीम की तरह काम करता है. आइए जानते हैं स्किन लाइट क्रीम की तरह मिल्क पाउडर कैसे इस्तेमाल करें.

मुंहासे के लिए मिल्क पाउडर का इस्तेमाल
अगर आपके चेहरे में मुंहासे या पिंपल्स की समस्या है, तो भी मिल्क पाउडर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 चम्मच हल्दी, 2 चम्मच मिल्क पाउडर और 1 चम्मच शहद को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनना होगा. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने तक के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी या सामान्य पानी से ठीक से सफाई कर दें. हफ्ते में 2 बार इस पिंपल्स फेस पैक को लगा सकते हैं.

ऑयली स्किन के लिए मिल्क पाउडर का इस्तेमाल
अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो मिल्क पाउडर आपकी समस्या को दूर कर सकता है. ऑयली स्किन की सफाई के लिए मिल्क पाउडर का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको 1 चम्मज मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच मिल्क पाउडर और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इस पेस्ट को भी चेहरे में लगाकर सूखने तक छोड़ दें. सूखने के बाद मिल्क पाउडर पेस्ट को सामान्य पानी से साफ कर लें. इस पेस्ट का इस्तेमाल आप सप्ताह में दो बार कर सकते हैं. एक से दूसरे के बीच कम से कम 5 दिन का अंतर होना जरूरी है.

ड्राई हो रही स्किन तो आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे दूर

हाथों की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये नुस्खे..