त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है दूध और मछली का एक साथ सेवन

त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है दूध और मछली का एक साथ सेवन

हम आपको बता दें प्रोटीन से भरपूर मछली के सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनसे कैंसर जैसी घातक बीमारी को होने से रोका जा सकता है। मछली में लो सेचुरेटेड फैट होता है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही यह ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए मछली का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। कुछ फूड कॉम्बिनेशन्स सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है मूंगफली

हो सकती है यह  बीमारी

जानकारी के मुताबिक दूध और मछली का साथ सेवन न करने की कोई वैज्ञानिक वजह नहीं है लेकिन अगर दोनों का साथ सेवन किया जाए तो फूड प्वॉइजनिंग और स्किन पर धब्बे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद की बात करें तो मछली के साथ दूध पीना वहां भी वर्जित माना गया है। आयुर्वेद के मुताबिक मछली सेहत के लिए हानिकारक नहीं है लेकिन उसके साथ दूध पीने से ल्यूकोडर्मा जैसी बीमारी हो सकती है।

चिलचिलाती गर्मी में ठंडक का अहसास कराएगा आम का पना

पड़ सकते है सफेट चित्ते 

इसी के साथ ल्यूकोडर्मा एक स्किन डिसीज है जिसे सफेद दाग के नाम से भी जाना जाता है। इसमें त्वचा में मिलेनिन नाम के पदार्थ का निर्माण बंद हो जाता है। यह हमारी त्वचा का रंग निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है। त्वचा की कोशिकाओं में खराबी आ जाने की वजह से जब इसका निर्माण बंद हो जाता है तब स्किन में कई जगह सफेद चकत्ते पड़ जाते हैं। 

सेहत के लिए फ्रिज से कई गुना बेहतर होता मटके का पानी

बच्चों के लिए घर में बनाएं बिस्किट शेक, आसान है रेसिपी

दूसरे बच्चे की प्लानिंग में इन बातों का जरूर रखें ध्यान