ठंडे मौसम में काफी काम की है दूध की मलाई

ठंडे मौसम में काफी काम की है दूध की मलाई

दूध पीना हर कोई पसंद करता है लेकिन इसकी मलाई किसी किसी को ही पसंद आती है. कुछ लोगों को फैट से डर लगता है इसलिए मलाई खाने से परहेज करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध की मलाई हेल्थ के लिए कितनी खास व फायदेमंद है. अगर रोजाना 1 से 2 चम्मच दूध की मलाई का सेवन किया जाय तो यह हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. आज हम इसी के बारे में कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके भी काम आ सकते हैं. 

दरअसल, एक शोध के अनुसार मलाई में मौजूद सैचुरेटेड फैट सेहत के लिए बहुत फायदा पहुंचाता है. दूध की मलाई खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्राल बेहतर होता है. हार्ट की बीमारियों के खतरे को भई यह कम करने में फायदेमंद है. लेकिन इसके सेवन में मात्रा का ख्याल हमेशा रखना होता है. बता दें, मलाई में लैक्टिक फर्मेंटेशन प्रोबायोटिक होता है जो आंतो से जुड़े रोगों को दूर करता है. साथ ही मलाई खाने से शरीर डिटॉक्स होता है. 

इससे जोड़ो में होने वाले दर्द से भी निजात मिलती है. मलाई के सेवन से एसिड रिफ्ल्क्स में राहत मिलती है. रात में दो चम्मच मलाई खाने से एसिड की समस्या से आराम मिलता है. इससे अलावा एम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता में बढ़ावा होता है.

वहीं अगर जिम जाते हैं तो वर्कआउट से पहले एक काटोरी मलाई खाने से शरीर को भरपर प्रोटीन मिलता है. 50 ग्राम मलाई एनर्जी का अच्छा स्त्रोत है. वहीं ये कैल्शियम भी देता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. ये नाखूनो को भी मजबूत करता है. साथ ही प्रोटीन मसल्स के लिए फायदेमंद है.

शॉर्ट्स पहन रहे हैं तो अपने घुटने को भी बनाएं सुंदर

फेस पैक लगाते समय ना करें ये गलतियां, जानें सही टिप्स

Teenagers के लिए खास हैं ये परफेक्ट मेकअप टिप्स