सौंदर्य में निखार लाता है दूध

सौंदर्य में निखार लाता है दूध

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन मौजूद होते हैं. जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. दूध का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं. इसके अलावा दूध का इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. आज हम आपको दूध के ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. इसके अलावा गुलाब के दो फूलों को आधा गिलास कच्चे दूध में 30 मिनट के लिए भीगा कर रख दें. अब इसे पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं.  अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा गुलाबी और मुलायम हो जाएगी. 

2- दूध में थोड़ा सा नमक मिलाकर सुबह-शाम अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. पिंपल्स दूर करने के लिए आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों के बीज को दूध में मिलाकर पीस लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- अगर आपके होठों का रंग काला है तो दूध का इस्तेमाल करें. इसके लिए रात में सोने से पहले दूध की मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर अपने होठों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे.

 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शैंपू में मिलाएं ये चीजें

1 हफ्ते में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं यह नुस्खा

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल