अफ्रीका के बुर्किना फिर आतंकी हमला, शिकार हुए 35 लोगों की मौत
अफ्रीका के बुर्किना फिर आतंकी हमला, शिकार हुए 35 लोगों की मौत
Share:

प्रिटोरिया:हाल ही में अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के उत्तरी इलाके के एक कस्बे में बीते मंगलवार यानी 24 दिसंबर 2019 को एक आतंकवादी हमले में करीब 35 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं. देश के राष्ट्रपति रोच मार्क काबोर ने कहा कि हमले के बाद सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ों में करीब 80 आतंकवादी भी मारे गए हैं. जंहा माली और नाइजर सीमा से लगे बुर्किना फासो में लगातार जिहादी हमले होते रहते हैं. ऐसे हमलों में 2015 की शुरुआत से अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि आतंकवादियों के एक बड़े गुट ने सैन्य अड्डे और अरबिंदा में आम नागरिकों पर एक साथ हमला किया. बुर्किना फासो के राष्ट्रपति रोश मार्क काबोर ने ट्वीट किया, ‘बर्बर हमले में 35 नागरिक मारे गए, जिनमें अधिकतर महिलाएं हैं.’ उन्होंने साथ ही रक्षा एवं सुरक्षा बलों की वारता तथा प्रतिबद्धता की सराहना भी की.

वहीं यह भी कहा जा रहा है कि संचार मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता रेमीस डंडजिनौ ने बाद में बताया कि 31 महिलाएं मारी गई हैं और करीब 20 सैनिक घायल हुए हैं. जंहा राष्ट्रपति ने 48 घंटे के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. सेना ने बताया कि मोटरसाइकिलों पर सवार जिहादियों ने सुबह हमला किया जो कई घंटों तक चला. लेकिन बाद में, वायु सेना की मदद से सशस्त्र सेना ने आतंकवादियों को खदेड़ दिया. वहीं किसी समूह ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह अक्सर यहां जिहादी हमलों को अंजाम देते रहते हैं.

आलोचनाओं के चलते आज पाकिस्तान जा सकते है विदेशी मंत्री, करेंगे इमरान खान से मुलाकात

उत्तरी कोरिया 'क्रिसमस गिफ्ट' की धमकी के जवाब में अमेरिका ने भेजे 4 विमान

मानव के पूर्वज ​आखिरी बार इस जगह पर निवास करते थे, ​शोध में महत्वपूर्ण जानकारी आई सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -