दिल्ली समेत उत्तर भारत में महसूस हुए भूकंप के झटके, लोगों के बीच दहशत का माहौल

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बुधवार सुबह करीब आठ बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके आने से इलाके में दहशत का माहौल फ़ैल गया है. दिल्ली और उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस होने के बाद भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान बताया जा रहा है. हालांकि इन भूकंप के झटकों के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

जानकारी के मुताबिक आज सुबह उत्तर प्रदेश के मेरठ तक भी भूकंप के झटके मसहूस किए गए हैं. अमेरिका की भूकंप की तीव्रता मापने वाली एजेंसी USGS के अनुसार भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई है. वैसे कुछ दिन पहले ही घाटी जम्मू और कश्मीर और उत्तर भारत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. आज की ही बात करे तो दिल्ली में सुबह करीब 8 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए है. गौरतलब है कि दिल्ली सिस्मिक जोन 4 में आता हैं और हाल के वर्षों में राजधानी और उसके आसपास के इलाकें में हल्के झटके आते रहे हैं.

आपको बता दें तजाकिस्तान में करीब 12 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था. ऐसे में धरती के अंदर हुई इस हलचल से दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई शहरों में झटके महसूस हुए हैं. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद ट्विटर पर भी लोगों ने इस बारे में सूचना देनी शुरू कर दी और फिर कुछ ही मिनटों में #earthquake टॉप ट्रेंड हो गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें सिस्मिक जोन 5 को भूकंप के लिहाज से सबसे अधिक खतरनाक माना जाता है. साथ ही जोन 4 और 5 में दिल्ली, पटना, श्रीनगर, कोहिमा, पुड्डुचेरी, गुवाहाटी, गैंगटॉक, शिमला, देहरादून, इंफाल और चंडीगढ़, अंबाला, अमृतसर, लुधियाना, रुड़की सिस्मिकआते हैं. वहीं जोन-5 के बारे में बात करे तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर बिहार और अंडमान-निकोबार के कुछ इलाके इसमें शामिल हैं.

दिल्ली में देर रात से हो रही है जोरदार बारिश, हाइवे पर लगा लंबा जाम

किसी भी हमले को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएंगे : निर्मला सीतारमण

दो दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे सऊदी प्रिंस, पीएम मोदी ने किया स्वागत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -