धारा 370: घाटी के बस और रेलवे स्टेशन पर लगी भीड़, वापस लौट रहे प्रवासी

Aug 08 2019 12:25 PM
धारा 370: घाटी के बस और रेलवे स्टेशन पर लगी भीड़, वापस लौट रहे प्रवासी

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद घाटी में शांति है. हालांकि धारा 144 लागू होने के कारण कई इलाकों में सड़कें सूनी हैं. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की टुकड़ियां तैनात हैं. इंटरनेट और फोन सेवाएं तीसरे दिन भी स्थगित हैं. दूसरे प्रदेशों में मौजूद कश्मीर निवासी अपने घरों को लौट रहे हैं तो घाटी में मौजूद दूसरे राज्यों के लोग भी अपने घर वापस लौट रहे हैं. 

राज्य में धारा 370 के प्रावधान हट गए हैं और घाटी का विशेष दर्जा खत्म हो चुका है. धारा 144 होने से काम में जरूर मंदी आई है. प्रवासी कामगार अपने घरों को वापस लौट रहे हैं. कश्मीर में काम करने वाले दूसरे सूबों के लोग अब घाटी छोड़ रहे हैं. कश्मीर में अधिकतर बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य भारत के प्रदेशों के लोग काम करते हैं. वह घाटी से निकलने का प्रयास कर रहे हैं. उनका कहना है कि उनके साथ कुछ भी गलत नहीं हुआ, किन्तु वह अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

घाटी से बड़ी तादाद में घरों की तरह पलायन करने वाले लोग अपने परिवार और सारे सामान के साथ कश्मीर छोड़ रहे हैं. जम्मू कश्मीर में रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड पर भारी भीड़ है. रेलवे स्टेशन पर हजारों की तादाद में प्रवासियों के पहुंचने से टिकट के लिए लंबी कतारें लगी. टिकट लेने के लिए लोग धूप में घंटों प्रतीक्षा कर रहे हैं.

करेंसी को लेकर अमेरिका और चीन में बढ़ा तनाव

इस कंपनी ने देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने का किया ऐलान

देश में बढ़ रही हैं भ्रामक विज्ञापनों की संख्या