माइग्रेन के असहनीय दर्द का चुटकी में होगा गायब, ये करें ये उपाय
माइग्रेन के असहनीय दर्द का चुटकी में होगा गायब, ये करें ये उपाय
Share:

माइग्रेन जिसमें आपको असहनीय दर्द होता है. इसका समय रहते इलाज बहुत जरूरी है. माइग्रेन यानी सिर में होने वाला असहनीय दर्द है जो आपको कभी भी और कहीं भी हो सकता है. इसे आप आधे सिर का दर्द भी कह सकते हैं. आपको जानकरी दे दें कि सुबह में सूरज उगने के साथ-साथ यह दर्द सिर में बढ़ता है. सूरज की किरणों के तेज होने के साथ माइग्रेन का दर्द भी तेज होता है. लेकिन आपको इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि हम आपको इसका घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं. इससे आप माइग्रेन की बीमारी को ठीक कर सकते हैं. 

# माइग्रेन ग्रसित रोगी को जंक फूड, फास्ट फूड और डिब्बाे बंद भोजन से दूर रहना चाहिए. पनीर, चीज, चॉकलेट, नूडल्स, मैगी और केले आदि में पाएं जाने वाले तत्व माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं.

# पत्तेदार सब्जियों में मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में मैग्निशियम की मात्रा से माइग्रेन में राहत मिलती है.

# माइग्रेन के रोगियों के आस-पास तेज रोशनी, तेज धूप या तेज गंध नहीं होनी चाहिए. सोते समय भी ध्यान रखें की जिस कमरे में आप सो रहे हैं, वहां अंधेरा हो. 

# वसा रहित दूध या फिर इससे बनें उत्पादों का सेवन माइग्रेन में राहत दिला सकता है. ऐसे उत्पादों में विटामिन बी (राइबोफ्लेविन) अधिक मात्रा में रहता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है.

छाछ से दूर करें आपके स्किन की परेशानी, इस तरह करें उपयोग

अदरक और सिरके से बनेंगे आपके बाल लम्बे और चमकदार

चेहरे के अनचाहे बालों के लिए नहीं जाना होगा पार्लर, घर में करें उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -