इन उपायों को आजमाने के बाद छूमंतर हो जायेगा माइग्रेन का दर्द

माइग्रेन का दर्द उम्र के किसी भी पड़ाव पर हो सकता है। माइग्रेन से होने वाले सिरदर्द को कुछ आसान घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है। ये उपाय पूरी तरह से साइड इफेक्ट से रहित होते हैं और आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आइए, जानते हैं कि कौन से घरेलू उपाय आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

कुछ भी खाने के पहले नहीं धोये हाथ तो हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

इन उपायों को आजमाकर करें दूर 

हम आपको बता दें अदरक शरीर के किसी भी भाग में दर्द से निजात दिलाने में लाभकारी है। चाहे वह दर्द माइग्रेन का ही क्यों न हो। इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। या फिर अदरक के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और सेवन करें। इसके अलावा आप अदरक के पाउडर का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ माइग्रेन में दर्द से राहत पाने के लिए कैफीन का भी सहारा लिया जा सकता है। कॉफी से दर्द को कम किया जा सकता है।

अट्रैक्टिव ब्रेस्ट चाहती हैं तो इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

यह है अन्य और भी उपाय 

जानकारी के लिए आपको बता दें ताजा अंगूर के रस को ब्लेंड कर लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पी जाएं। इससे माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए इस ड्रिंक का दिन में दो बार सेवन करें। अंगूर डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, सी और कार्बोहाइड्रेड से भरपूर होता है। माइग्रेम के लिए यह बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। इसी के साथ माइग्रेन को रोगी प्रकाश में देर तक न बैठें। इससे दर्द काफी बढ़ सकता है। बेहतर होगा कि प्रकाश के संपर्क में ज्यादा न रहें। अगर रहें भी तो आंखों पर चश्मा जरूर लगाएं।

पेट की हर समस्या को हल करेंगे ये सूप

ज्यादा केले खाने से गिर सकते हैं आपके दांत..

वर्कप्लेस पर है महिलाओं को स्ट्रेस तो ग्रीन टी से करें दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -