ये लक्षण दिखते ही समझ जाए हो गया है माइग्रेन, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास
ये लक्षण दिखते ही समझ जाए हो गया है माइग्रेन, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास
Share:

दुनियाभर में माइग्रेन की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। जी हाँ और आज के समय में हर उम्र के लोग माइग्रेन की चपेट में तेजी से आ रहे हैं। आप सभी को बता दें कि माइग्रेन में तेज सिरदर्द, उल्टी आना और चक्कर जैसी समस्या हो सकती है। वैसे तो हमेशा लोग सिरदर्द और माइग्रेन को लेकर असमंजस में रहते हैं और बड़ी संख्या में लोग इसके शुरुआती लक्षणों को नहीं पहचान पाते हैं, और ऐसा होने से समस्या गंभीर हो जाती है। अब आज हम आपको बताते हैं क्या है माइग्रेन, इसके लक्षण, कारण और बचाव।


क्या होता है माइग्रेन- माइग्रेन सिरदर्द का एक टाइप होता है, जिसमें व्यक्ति को अचानक तेज सिरदर्द, उल्टी आना और तेज आवाज, तेज लाइट से परेशानी होती है। जी हाँ और माइग्रेन कई तरह का होता है, जिसमें अलग-अलग लक्षण और समस्याएं देखने को मिलती हैं। जी दरअसल कई बार माइग्रेन से जूझ रहे व्यक्ति को तेज सिरदर्द के साथ शरीर के एक हिस्से में कमजोरी महसूस होती है। वहीं कुछ घंटे के बाद शरीर की कंडीशन नॉर्मल हो जाती है। अगर आपको 2 सप्ताह से ज्यादा समय तक इस तरह की समस्या रहती है, तो यह माइग्रेन हो सकता है।


किन वजहों से हो सकती है परेशानी- आज के समय में 18 से 30 साल तक के वर्किंग युवाओं को इससे बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। जी दरअसल माइग्रेन होने की सबसे बड़ी वजह युवाओं की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल होती है। आप जानते ही होंगे कई लोग देर रात तक जागते हैं और समय पर खाना भी नहीं खाते। जी हाँ और इस वजह से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है।


कैसे करें माइग्रेन से बचाव- बचने के लिए सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल को सुधारना होगा। सोने का समय तय करना होगा और हेल्दी डाइट लेनी होगी। इस समस्या से बचने के लिए तनाव से बचना चाहिए। आपको हर 3 से 4 घंटे में ब्लड ग्लूकोज को मेंटेन रखने के लिए कुछ न कुछ खाना चाहिए। इसके अलावा लंबे समय तक फास्टिंग से बचना चाहिए और योग करना चाहिए।

बारिश में तेजी से फैलता है चिकनगुनिया, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

हैजा के चक्कर में बैन हुआ पानी पूरी, जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

मोटापे से आ गए है तंग,तो यह वजन कम करने के टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -