सीरियाई एयर डिफेंस सिस्टम ने इस खतरनाक मिसाइल को आसमान में किया इंटरसेप्‍टर
सीरियाई एयर डिफेंस सिस्टम ने इस खतरनाक मिसाइल को आसमान में किया इंटरसेप्‍टर
Share:

राजधानी दमश्‍क के ऊपर से जाती एक मिसाइल का पता चला है. ये बात सीरिया के एयर डिफेंस इंटरसेप्‍टर ने पता लगाई है. यह मिसाइल इजरायल के गोलन हाइट से छोड़ी गई थी. हालांकि स्‍थानीय मीडिया ने इसके टार्गेट को लेकर कुछ नहीं कहा है साथ ही इससे किसी तरह के जान माल की हानि की भी कोई जानकारी नहीं है. सीरिया के स्‍थानीय टीवी चैनल लखबारिया के मुताबिक यह मिसाइल गोलन हाइट से दागी गई और इसने लेबनान एयरस्‍पेस का इस्‍तेमाल किया था.आपको यहां पर ये भी बता दें कि गोलन हाइट्स को लेकर काफी समय से सीरिया और इजरायल के बीच विवाद बना हुआ है.

दुनिया भर के मुसलामानों से इमरान खान की अपील, कहा- अपने ऊपर हो रहे अत्याचार के खिलाफ...

इस मामले को लेकर सीरियाई मीडिया ने कहा है कि पहले भी इस तरह की कई मिसाइलें दागी गई हैं जिन्‍हें सीरिया ने समय रहते और अपने टार्गेट तक पहुंचने से पहले ही मार गिराया था. ब्रिटेन बेस्‍ड वार मॉनिटर सीरियन ऑब्‍जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक ये मिसाइल सीरियाई फोर्सेस और दमश्‍क में मौजूद ईरानी मिलिशिया को निशाना बनाकर छोड़ी गई थी.आपको बता दें कि इजरायल लगातार दमश्‍क में मौजूद ईरानी मिलिशिया को अपना निशाना बनाकर बमबारी करता रहा है. इस तरह के हमलों का मकसद दमश्‍क में ईरानी मिलिट्री को समाप्‍त करना है. हाल के कुछ समय में इस तरह की बमबारी या हमलों में इजाफा भी हुआ है. 

coronaviraus का एक और मामला आया सामने, थाइलैंड में मिला पहला मरीज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले माह भी इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरियाई टी4 एयरबेस को निशाना बनाया था. यह एयरबेस होम्‍स  प्रांत में स्थित है. हालांकि यहां पर सीरिया ने एयर डिफेंस सिस्‍टम तैनात किया हुआ है, जिसकी बदौलत इजरायल से हुए कई मिसाइल हमलों को नाकाम भी किया गया है. सामरिक रूप से महत्वपूर्ण गोलान पहाडि़यों को इजरायल ने 1967 के युद्ध में सीरिया से जीत लिया था. इजरायल ने 1981 में इसे अपना हिस्सा घोषित कर दिया था. अंतरराष्ट्रीय जगत में इसका विरोध होने पर यथास्थिति बहाल कर दी गई. अमेरिका की 50 वर्षो से भी ज्यादा समय से चली आ रही नीति के उलट राष्ट्रपति ट्रंप ने मई 2019 इस इलाके पर इजरायली स्वामित्व को मान्यता दी थी. ट्रंप के इस फैसले पर जहां अरब लीग बंटा हुआ है वहीं ज्‍यादातर देशों ने ट्रंप के इस फैसले को सिरे से खारिज कर दिया था.

किसी महल से कम नहीं दिखता अशोकनगर का यह रेलवे स्टेशन

भारतीयों की फ्री एंट्री पर भूटान ने लगाया बैन, अब रोज़ चुकाने होंगे इतने रुपए

भारतीय क्रिकेट को लेकर बड़ा खुलासा, आखिर क्यों रायुडू को किया था टीम से बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -