इराक पर अमेरिकी दूतावास का वार, आसमान में दिखे अमेरिकी हेलीकॉप्‍टर
इराक पर अमेरिकी दूतावास का वार, आसमान में दिखे अमेरिकी हेलीकॉप्‍टर
Share:

बगदाद: कुछ समय पहले खाड़ी में तनाव और बढ़ता दिख रहा है. बीते शनिवार रात इराक की राजधानी बगदाद के बेहद सुरक्षित इलाके ग्रीन जोन और अमेरिकी एयरबेस पर रॉकेट हमले हुए. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हमला किसने किया है. हालांकि माना जा रहा है कि शुक्रवार को बगदाद में अपने टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत के बाद ईरान ने पलटवार करते हुए इन हमलों को अंजाम दिया है. हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

चार रॉकेट दागे गए: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि  ग्रीन जोन में दो मोर्टार और अमेरिकी एयरबेस पर दो रॉकेट दागे गए. ग्रीन जोन बगदाद का बेहद सुरक्षित इलाका है, जहां अमेरिकी दूतावास स्थित है. इराकी सेना का कहना है कि एक मोर्टार ग्रीन जोन एंक्लेव के परिसर में और दूसरा इसके नजदीक फटा. विस्फोट के तुरंत बाद वहां चारों ओर सायरन की आवाजें गूंजने लगी थीं. इराकी सेना ने बताया कि मोर्टार हमले के बाद बगदाद के उत्तर में स्थित बलाद एयरबेस को दो रॉकेट से निशाना बनाया गया. यहां अमेरिकी सेनाएं रहती हैं.

हमले के बाद ड्रोन ने उड़ान भरी: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि हमले के तुरंत बाद एयरबेस के चारों ओर निगरानी ड्रोन उड़ान भरने लगे थे. बगदाद में अमेरिकी दूतावास और इराक में तैनात करीब 5,200 अमेरिकी सैनिकों को हाल के दिनों में कई बार हमलों का सामना करना पड़ा है. अमेरिका इन हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराता है. पिछले हफ्ते उत्तरी इराक में हुए ऐसे ही एक हमले में अमेरिकी कॉन्ट्रेक्टर की मौत हो गई थी. इसके बाद अमेरिका की कार्रवाई में 25 लड़ाके मारे गए थे, जो ईरान के नजदीकी माने जाते हैं. ईरान और अमेरिका के बीच तनाव उस वक्त बहुत बढ़ गया, जब बीते शुक्रवार को अमेरिका ने बगदाद में ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी को ड्रोन हमले में मार गिराया था. सुलेमानी को वहां हवाईअड्डे से बाहर निकलते समय निशाना बना गया था.

किस तरह बेफिक्री बनी ईरान के 'कासिम सुलेमानी' मौत का कारण

ट्रम्प का बड़ा बयान, कहा- हमारे निशाने पर ईरान के 52 ठिकाने

एशियाई चैम्पियनशिप के ट्रायल से बाहर हुई यह कुश्ती विजेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -