Microsoft का बड़ा बयान, इस तकनीक से पूरा होगा "मॉडर्न इंडिया" का सपना

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना कद तेजी के साथ बढ़ाते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर 'एज ऑफ इंटेलिजेंस' शीर्षक श्वेत पत्र जारी करते हुए बताया कि एआई के माध्यम से भारतीयों को सशक्त बनाया जा सकता है और इस श्वेत पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्य सेवाएं, रोजगार, शिक्षा, सरकारी सेवाओं में एआई के प्रयोग से सामाजिक-आर्थिक अवसरों का कम सुविधाओं वाले वर्ग तक विस्तार आसानी से किया जा सकेगा साथ ही कंपनी ने मन कि इस तकनीक की मदद से मॉडर्न इंडिया का सपना भी पूरा हो जाएगा. 

श्वेत पत्र का अनावरण नैस्कॉम टेक्नॉलॉजी एंड लीडरशिप फोरम (एनटीएलएफ) 2019 में किया गया है. इस 'एज ऑफ इंटेलिजेंस' में एआई के संबंध में चुनौतियों और अवसरों का प्रारूप भी तैयरा किया गया. साथ ही इस मौके पर बताया गया कि किस प्रकार उचित सरकारी नीतियों, नवीनतम प्रौद्योगिकीयों जैसे इंटरनेट का बढ़ता उपयोग और कनेक्टिविटी मिलकर आने वाले समय में डिजिटल परिवर्तन में अहम भूमिका अदा करेंगे. 

इस बारे में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत महेश्वरी ने बताया कि "हमारा उद्देश्य एआई में मानव-केंद्रित दृष्टिकोण समाहित करना है और भारत में अभी एआई अपनाने की शुरुआत हुई है. उदाहरण के तौर पर उन्होंने बताया कि उदाहरण के लिए भारत की भाषाई विविधता एवं साक्षरता के कारण समावेशन एक बड़ी चुनौती है. 

 

NOKIA 5.1 Plus की कीमत में 1500 रु की कटौती, अब तेजी से खरीद रहे यूजर्स

दुनिया ने माना SAMSUNG का लोहा, बेच दिए इस सीरीज के 2 अरब स्मार्टफोन

अब Huawei ला रही मुड़ने वाला फोन, Mate X नाम के साथ देगा दस्तक

एप्पल ने उठाया बड़ा कदम, इस देश में iPhone खरीदने के लिए इंटरेस्ट-फ्री लोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -