गणित का कोई भी सवाल अब होगा पलक झपकते ही सॉल्व, माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया शानदार एप
गणित का कोई भी सवाल अब होगा पलक झपकते ही सॉल्व, माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया शानदार एप
Share:

गणित हमेशा से एक कठीन विषय माना गया है, फिलहाल वास्तव में ऐसा नहीं है। जो लोग गणित में रूचि लेते हैं, वे गणित के सवाल आसानी से बना देते हैं।इसके अलावा  टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और पहले से तेज हो रहा है। वही एआई अब बहुत सारे काम करने लगे हैं जैसे कि फोन पर आपको रिप्लाई देना या फिर आपके एक कमांड पर आपकी मां को फोन लगाना हो । एआई अब उन बच्चों की भी मदद करेगा जिन्हें गणित से डर लगता है और गणित के सवाल को हल करने में परेशानी होती है। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एआई आधारित एक एप लॉन्च किया जा रहा  है जिसका नाम माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर है। आइये जानते है पूरा मामला| 

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने इस एप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों उपभोक्ता के लिए जारी कर दिया है। इस एप में एआई का सपोर्ट है। ऐसे में यह इंटरनेट से ही काम कर सकता है । इसमें गणित के कई सारे कॉन्सेप्ट और सूत्र अपलोडेड हैं। एप में प्राथमिक अंकगणितीय और द्विघात समीकरणों से लेकर अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला दी गई है। वही माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर एप में ड्रॉ करके भी सवाल का हल प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें स्कैन करने और टाइपिंग की भी सुविधा है।इसके साथ ही  इस एप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्रों को किसी सवाल का जवाब स्टेप-बाय-स्टेप में मिलेगा।वही  मैथ सोल्वर एप में वैज्ञानिक कैलकुलेटर भी दिया गया है। इस एप में आप सवाल को हल करने का तरीका भी सीख सकते हैं।

इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने छात्रों की सहूलियत के लिए इस एप में 22 भाषाओं का सपोर्ट दिया जा रहा  है जिसमें हिंदी, आसामी, बंगाली, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी और तमिल जैसी भाषाएं शामिल हैं। इस एप में स्पैनिश रशियन भाषाएं भी हैं। इस एप में वीडियो ट्योटोरियल और वर्कशीट भी मिलेगी। क्या-क्या कर सकता है वही माइक्रोसॉफ्ट मैथ सोल्वर-यह एप तमाम तरह के सवालों के जवाब दे सकता है जिनमें अंकगणित, कंप्लेक्स नंबर, लघुत्तम समापवर्तक, फैक्टर्स, प्री-अलजेब्रा, मैट्रिक्स, अलजेब्रा, सीमा और परमुटेशन-कॉम्बिनेशन जैसे विषय के सवाल मौजूद होंगे। इस एप को गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा, नेटवर्क के बिना भी ले पाएंगे वीडियो का मजा

Noise Shots XO : वायरलेस ईयरफोन्स भारत में हुआ पेश, जानिए क्या है कीमत

Huawei P40 स्मार्टफोन का स्टाइलिश लुक यूजर्स को बना देगा दीवाना, जानिए संभावित फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -