अब जुड़ेंगे मनरेगा और स्वच्छ भारत अभियान
अब जुड़ेंगे मनरेगा और स्वच्छ भारत अभियान
Share:

नई दिल्ली : भारत सरकार के द्वारा देश की दो सबसे बड़ी योजनाओं मनरेगा और स्वच्छ भारत योजना को जोड़े जाने की बातें सामने आ रही है. कहा जा रहा है कि मनरेगा योजना को स्वच्छ भारत अभियान से जोड़े जाने की यह एक अच्छी कोशिश बताई जा रही है. इसके साथ ही यह सुनने में आ रहा है कि इससे जहाँ एक तरफ स्वछता अभियान के जरिये देश में रोजगार को बढ़ावा मिलेगा तो वही दूसरी तरफ इससे नई चुनौतियां भी सामने आने वाली है.

गौरतलब है कि स्वच्छ भारत योजना के तहत देश में अभी तक शौचालय निर्माण का काम भी पूरा नहीं हो पाया है. यहाँ तक की अभी देश में स्वच्छता के नाम पर निर्माण काफी धीमा हो रहा है. इसके तहत मनरेगा योजना को लेकर 500 गांवो में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की जाएगी और साथ ही यहाँ मजदूरो को रोजगार भी मिलेगा.

इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि सरकार की आवासीय योजना भी है जो अधूरी है और इसको लेकर भी प्रारूप तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा फंडिंग को लेकर भी कार्रवाई तेज की जाना है. इस मामले से जुड़े हुए एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए यह बताया है कि सफाई को लेकर यह अहम कदम उठाया जा रहा है. इससे सरकार के साथ ही मजदूरो को भी फायदा मिलने वाला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -