Mfg कंपनियों की बिक्री में नरम संकुचन के साथ रिकवरी मोड पर लौट आई: RBI डेटा
Mfg कंपनियों की बिक्री में नरम संकुचन के साथ रिकवरी मोड पर लौट आई: RBI डेटा
Share:

विनिर्माण क्षेत्र में मांग की स्थिति पिछली तिमाही में 41.1 प्रतिशत सिकुड़ने के बाद नाममात्र की बिक्री के मामले में इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 4.3 प्रतिशत (वाई-ओ-वाई) के नरम संकुचन के साथ रिकवरी मोड में लौट आई, जो आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार COVID-19 के कारण देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित हुआ था ।

यह रिकवरी आयरन एंड स्टील, फूड प्रॉडक्ट्स, सीमेंट, ऑटोमोबाइल और फार्मास्यूटिकल्स कंपनियों के नेतृत्व में हुई थी, जिसमें 2020-21 की दूसरी तिमाही के दौरान निजी कॉर्पोरेट सेक्टर के प्रदर्शन के आंकड़े दिखाए गए थे। मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने दूसरी तिमाही में 5,99,479 करोड़ रुपये की बिक्री की सूचना दी, जबकि वित्त वर्ष 2020-21 के अप्रैल-जून में यह 3,97,233 करोड़ रुपये थी। आरबीआई ने कहा कि यह आंकड़े 2,637 सूचीबद्ध गैर-सरकारी गैर-वित्तीय (एनएफ) कंपनियों के संक्षिप्त तिमाही वित्तीय परिणामों से तैयार किए गए हैं।

गैर-आईटी सेवा क्षेत्र की नाममात्र बिक्री ने दूरसंचार और रियल एस्टेट कंपनियों की बिक्री में विस्तार के कारण 14.5 प्रतिशत (YoY) के निचले संकुचन को भी पंजीकृत किया। Q2 वित्त वर्ष 2020-21 में आईटी क्षेत्र की कंपनियों की बिक्री वृद्धि 3.6 प्रतिशत (YoY) पर स्थिर रही। आंकड़ों के अनुसार, दूसरी तिमाही के दौरान गैर-आईटी कंपनियों और आईटी कंपनियों की बिक्री क्रमशः 80,842 करोड़ रुपये और 1,01,353 करोड़ रुपये रही। आरबीआई ने एक बयान में कहा, "विनिर्माण कंपनियों का परिचालन लाभ व्यय में बचत के पीछे बढ़ा। सेवाओं का परिचालन मुनाफा (आईटी और गैर-आईटी दोनों) भी Q2: 2020-21 में बढ़ा।"

रिलायंस खेल प्रबंधन जेवी से दुनिया भर में खरीदेगा आईएमजी

30 पैसे किलो बिक रहा टमाटर, मंडी अधिकारियों के खिलाफ किसानों ने किया प्रदर्शन

Twitter इंगेजमेंट की लिस्ट जारी, आनंद महिंद्रा ने फिर मारी बाजी, बने नंबर- 1

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -