बिना इंजन ड्रायवर दौड़ेगी मेट्रो रेल

Apr 20 2015 02:08 PM
बिना इंजन ड्रायवर दौड़ेगी मेट्रो रेल
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : क्या आपने कभी चालक के बिना रेल चलाए जाने की कल्पना की है। यह सुनकर आप आश्चर्य में पड़ जाऐंगे और कहेंगे कि ये कैसी अजीब से बात है, भला बिना चालक के रेल चल सकती है, मगर अब यह संभव है। दरअसल दिल्ली मेट्रो को अब बिना चालक के चलाए जाने की तैयारी की जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही यह प्रयोग जमीन पर उतरता नज़र आएगा। यह रेल सेवा चालक के बिना चलेगी। इसके लिए करीब 58 किलोमीटर के मार्ग पर तैयारी की जा रही है। 

यही नहीं मुकुंदपुर से शिव विहार तक की लाईन और 34 किलोमीटर लंबी जनकपुरी वेस्ट से बाॅटेनिकल गार्डन तक की लाईन पर नई जनरेशन का सिग्नल लगाया जा सकता है। ट्रेन का संचालन कम्युनिकेशन पर आधारित होकर किया जाएगा। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि दो मेट्रो ट्रेन के बीच करीब 90 सेकंड तक का अंतर घटाया जाएगा। यही नहीं बगैर चालक के चलाई जाने वाल मेट्रो रेल में 6 कोच वाली मेट्रो में 240 से अधिक यात्री सवार करवाए जा सकते हैं। 

यही नही इस तरह की ट्रेन में सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। जिसमें 68 स्टेशनों पर प्लेटफाॅर्म पर स्क्रीन दरवाजे लगाए जाऐंगे। दूसरी ओर सेफ्टी लेवल को बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के तीसरे चरण की तकनीक की लाईनों को उपयोग में नहीं लाया जा सकता। इस तरह के रेल चालन में उर्जा की बचत होगी तो दूसरी ओर ब्रेक लगने पर उत्पादित होने वाली उर्जा का भी उपयोग किया जा सकेगा।