भोपाल और इंदौर में प्रथम चरण में 20 किमी दौड़ेगी

Sep 30 2015 04:23 AM
भोपाल और इंदौर में प्रथम चरण में 20 किमी दौड़ेगी

भोपाल। मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर शहर में प्रथम चरण में 20-20 किमी तक मेट्रो रेल चल सकती है। लेकिन यह तब संभव हो सकेगा जब जापान बैंक इंटरनेशनल कारपोरेशन (JBIC) द्वारा मेट्रो रेल के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का कर्ज मिलेगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान अफसरों के दल के साथ मंगलवार सुबह 7.30 बजे जापान की राजधानी टोकियो पहुंचे। वहां वे जापान की 3 प्रमुख संस्थाओं जायका, JBIC और जेट्रो के अफसरों से मिले।

इस दौरान JBIC के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि वह मप्र में मेट्रो के लिए 10 हजार करोड़ रुपए और शहरी अधोसंरचना के लिए 5 हजार करोड़ रुपए का कर्ज देंगे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में औद्योगिक टाउनशिप में विकास के लिए दीर्घकालिक सहयोग के लिए जेट्रो संस्था के साथ ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री गुरुवार को जापान की व्यापारिक संस्थाओं से बात कर उन्हें प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करेंगे।

सीएम के साथ प्रमुख सचिव उद्योग मोहम्मद सुलेमान, सीएम के सचिव विवेक अग्रवाल और एकेवीएन एमडी कुमार पुरुषोत्तम मौजूद थे। इधर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट से जुड़े अफसरों का कहना है कि पैसा मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट को मैदान में आने के लिए कम से कम 5 वर्ष लग जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी की सबसे पहले मेट्रो रेल कंपनी से DPR मंजूर कराई जाएगी। इसके बाद इसे केन्द्र की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। केन्द्र की अनुमति मिलने के बाद DPR के आधार पर टेंडर बुलाकार कार्य प्रारंभ किया जाएगा।