ऐसा होगा मेट्रो का सफर, इसमें हैं कई अत्याधुनिक सुविधाऐं

लखनऊ। लखनऊ में मेट्रो ट्रैन के चालू होने से वो लगातार चर्चा का विषय बानी हुई है । मेट्रो को लेकर लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो रेल हर दिन चलाई जाएगी। आपको बता दे कि मेट्रो रेल का प्रारंभ केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। मेट्रो की तुलना में लखनऊ मेट्रो को एडवांस माना गया है। बताया जा रहा है कि लखनऊ मेट्रो इस तरह के फीचर्स हैं जो देश के अन्य मेट्रो में नहीं हैं। लखनऊ मेट्रो कोच्चि मेट्रो से एडवांस है। यह बेहद अत्याधुनिक है। इसमें सुरक्षा मापदंड भी बेहतर हैं।

इस ट्रेन का संचालन विभिन्न तरह से होगा। यह ट्रेन विभिन्न स्थानों पर स्वतः ही रूकेगी। सबसे महत्वपूर्ण फीचर तो यह है कि मेट्रो रेल के पहिये से विद्युत उत्पादन भी हो सकेगा। मेट्रो रेल को कंट्रोल रूम से नियंत्रित किया जा सकेगा। इस रेल परियोजना में सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि एलईडी की लाईट आॅटो एडजस्टेड होगी अर्थात् जितनी लाईट नेचुरल मिलेगी उस अनुसार अंदर की एलईडी की लाईट एडजस्ट हो जाएगी।

सुरक्षा हेतु चारबाग स्टेशन पर 65 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इतना ही नहीं दूसरे स्टेशन्स पर 50 सीसीटीवी कैमरे भी इजाद किए गए हैं। इन स्टेशन्स पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा दी जाएगी। कृष्णा नगर, सिंगार नगर, आलमबाग, आलमबाग बस स्टैंड, मवैया, दुर्गापुरी व चारबाग स्टेशन भी शामिल हैं।

लखनऊ मेट्रो रेल उद्घाटन पर राजनीति गर्माई

चेन्नई मेट्रो रेल में निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -