ठंड में अजवाइन और मेथी का सेवन देगा आपको चमत्कारी लाभ
ठंड में अजवाइन और मेथी का सेवन देगा आपको चमत्कारी लाभ
Share:

ठंड के मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना सभी के लिए जरुरी है। ऐसे में लोग जिम, योग, के अलावा अपने आपको फिट रखने के लिए ना जाने क्या- क्या करते हैं। हालाँकि इन सभी से परे आपके घर में ही मौजूद कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिनसे आपका वजन भी कम होगा आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग होगी। जी हाँ, इस लिस्ट में हल्दी से लेकर दालचीनी और लौंग तक शामिल है। यह चीज़ सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इस लिस्ट में मेथी (Fenugreek) भी शामिल है जिसे सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

इसके अलावा अजवाइन (Celery) के फायदे भी गजब है। जी दरअसल अगर डाइजेस्टिव सिस्टम की दिक्क्त हो तो अजवाइन बहुत असर करक होता है। हालाँकि आप सभी ने अजवाइन मेथी का सेवन साथ में नहीं सुना होगा। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।जी दरअसल अजवाइन मेथी को साथ खाने से कई सारे फायदे मिल सकते हैं। कहा जाता है सर्दियों के मौसम में मेथी-अजवाइन पानी के फायदे भी ज्यादा मिल सकते हैं। हालाँकि इन दोनों को लिमिट में ही पीना चाहिए क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है। आइए हम आपको गिनाते हैं इसके फायदे।


सर्दी-खांसी दूर करे- सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी की दिक्कत बेहद ही आम है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए मेथी-अजवाइन के पानी को पी सकते हैं। मेथी अजवाइन कपानी वायरल इन्फेक्शन को भी दूर करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है- मेथी-अजवाइन का पानी इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity booster) करने में भी मदद करता है। कहा जाता है इसका पानी पीने से मौसम में होने वाले इन्फेक्शन भी दूर होते हैं। इसके अलावा यह आपकी इम्युनिटी को भी मजबूत बनाते है। वहीं अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं तो इसको पी सकते हैं। इसको पीने से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। जी दरअसल, मेथी-अजवाइन में विटामिन मिनरल के गुण होते हैं जो बहुत फायदेमंद होते हैं।

घर में जालों से हैं परेशान तो मकड़ियां भगा देंगी दालचीनी और ये आम चीजें

रजाई- कंबल या स्वेटर धोते समय कभी भी ना करें यह गलती

ओमीक्रॉन खतरे के बीच घर पर इस तरह मनाए धमाकेदार क्रिसमस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -