मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बारिश से भूस्खलन की आशंका बढ़ी
मौसम विभाग ने दी चेतावनी, बारिश से भूस्खलन की आशंका बढ़ी
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम विभाग की अलर्ट के बाद आज सुबह से ही पहाड़ी इलाकों में जोरदार वर्षा होने लगी. नैनीताल, अल्मोड़ा रुद्रपुर समेत कई क्षेत्रों में सुबह से ही वर्षा होने के कारण तापमान में भी कमी आई है. वहीं, मैदानी इलाकों में भी बादल छाए रहने से मौसम बड़ा ही सुन्दर और मनभावन बना हुआ है. पहाड़ में कई इलकों में हल्की धूप भी निकली हुई है. जानकारी के लिए हम बता दें कि आज देश के 6 जिलों में कई स्थानों पर बहुत भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया जा चुका है. जिसके बाद 4 जिलों में भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 15 जुलाई तक देश भर में ज्यादातर क्षेत्रों पर वर्षा का क्रम बना रहने वाला है. मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने जानकारी दी कि आज पिथौरागढ़, बागेश्वर, उधम सिंह नगर, चंपावत, नैनीताल और अल्मोड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, राजधानी देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने का अनुमान जताया गया है. प्रदेश में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई है. 

बदरीनाथ हाईवे पर कई जगह भूस्खलन सक्रिय: भारी वर्षा और भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे पर इन दिनों सफर संकट से भरा बना हुआ है. हाईवे पर कई स्थानों पर भूस्खलन जोन सक्रिय कर दिए गए हैं. ऑलवेदर रोड परियोजना काम के बीच चट्टानें दरक रही हैं, तो कई चट्टानी भागों में वाहनों की आवाजाही से संकट बढ़ता ही जा रहा है.  बदरीनाथ हाईवे पर कर्णप्रयाग से बदरीनाथ के बीच भनेरपाणी, पातालगंगा, पागल नाला, हेलंग, मारवाड़ी पुल, टैय्या पुल, गोविंदघाट, लामबगड़ और हनुमान चट्टी, कालेश्वर, लंगासू, देवलीबगड़, नंदप्रयाग, बांजबगड़, चमोली चाड़ा, बाजपुर, क्षेत्रपाल, बिरही, गडोरा, पीपलकोटी,  में चट्टान से भूस्खलन सक्रिय है.

पीपलकोटी से पाखी के बीच ऑलवेदर रोड के तहत चट्टानों की छटाई  होने के कारण बार-बार मलबा हाईवे पर आ जाता है और वाहनों की आवाजाही के लिए रोक बन जाती है. NHIDCL के प्रबंधक संदीप कार्की का कहा है कि हाईवे पर ज्यादातर जगह हिल कटिंग कार्य को पूरा कर लिया गया है. 

चेतन चौहान भी संक्रमित, कोरोना की चपेट में योगी सरकार के तीन मंत्री

कोरोना का गढ़ बने ग्वालियर में पहुंचे शिवराज, कोरोना वारियर्स का हौसला बढ़ाया

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए योगी सरकार का मास्टर प्लान, अब घर-घर जाकर खोजे जाएंगे मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -