वीडियो : स्टार फुटबॉलर मैसी अपने नाम को कराएंगे 'ट्रेडमार्क'

अर्जेंटीना और दुनिया के स्टार फुटबाॅलर लियोनल मैसी अपने आप में एक ब्रांड बन चुके हैं और अब वह खेल सामान और कपड़ों के लिए अपने नाम का ट्रेडमार्क पंजीकरण भी करा सकेंगे। यूरोपियन यूनियन की सर्वाेच्च अदालत ने गुरूवार को कहा कि, अर्जेंटीना के खिलाड़ी मैसी बहुत ही लोकप्रिय हैं और उन्हें कोई भी आसानी से पहचान सकता है। ऐसे में वह अपने नाम को ट्रेडमार्क रजिस्टर करा सकते हैं। स्पेन की साइकिल बनाने वाली कंपनी मासी और फुटबाॅलर मैसी के नाम के अक्षरों को लेकर यह विवाद पैदा हुआ था।

स्पेनिश कंपनी के नाम के अक्षर में अंग्रेजी के अक्षर ई की जगह ए का इस्तेमाल होता है, जबकि खिलाड़ी मैसी अपने नाम में ई का उपयोग करते हैं। लेकिन देखने में यह दोनों ही नाम एक समान लगते हैं। जिसके बाद स्पेनिश कंपनी ने इस मामले को यूरोपियन यूनियन की अदालत में उठाया था। कंपनी ने यूरोपियन यूनियन की ईयू बौद्धिक संपदा कार्यालय (ईयूआईपीओ) अदालत में सफलतापूर्वक इसकी शिकायत की थी। 

ईयूआईपीओ ने कहा कि, मैसी और मासी दोनों अक्षरों के लिहाज से देखने में एक जैसे लगते हैं और कुछ लोगों को इसे पहचानने में गलती हो सकती है। हालांकि यूरोपियन यूनियन की आम अदालत ने इसे मानने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, मैसी बहुत ही लोकप्रिय हैं और उन्हें लोग टीवी पर लगातार देखते हैं तथा आसानी से पहचान सकते हैं।

शतरंज की भी लीग हो - तान्या सचदेव

गंभीर की ज़िंदगी का सबसे बुरा दिन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -