5 बार बेस्ट फुटबॉलर रहे मेसी को जेल

मैड्रिड। पांच बार बेस्ट फुटबॉलर रहे अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी पर टैक्स चोरी का इल्जाम लगा है। स्पेन की कोर्ट ने इस चोरी के मामले में उन्हें 21 माह की जेल की सजा सुनाई गई है। बर्सिलोना में फुटबॉल क्लब का प्रतिनिधित्व करने वाले मेसी को टैक्स चोरी के तीन मामलों में दोषी पाया गया है। सजा के साथ ही उन पर 2 मिलियन यूरो का जुर्माना भी लगाया गया है।

मेसी के पिता पर भी टैक्स चोरी का आरोप है और उन पर 1.5 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया है। इससे पहले अपनी दलील में मेसी ने कोर्ट में कहा था कि वे सिर्फ फुटबॉल खेलते हैं और उनकी कमाई से आने वाला पैसा कहां से आकर, कहां जाता है, इस बात की उन्हें कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि मेसी का पूरा फाइनेंशियल मैनेजमेंट उनके पिता जॉर्ज देखते हैं।

इसलिए दोनों पर आरोप है कि उन्होंने स्पेन में 4.6 मिलियन डॉलर की टैक्स चोरी की है। इस मामले में बीते दिनों बर्सिलोना कोर्ट में सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान मेसी अपने पिता के साथ कोर्ट में उपस्थित हुए थे। मेसी ने कोर्ट में जज से कहा कि मैं अपने खेल में व्यस्त था। इसके अलावा मुझे कुछ नहीं पता है।

मैं बस यही जानता हूं कि किस स्पॉन्सर के साथ कितनी राशि में डील साइन करनी है, फिर विज्ञापन करना है, फोटो खिंचाना है, लेकिन पैसा कहां से आया और कहां गया, मुझे नहीं पता। चार घंटे तक चली सुनवाई में मेसी ने कहा कि मैं डील भी बिना पढ़े ही साइन करता हूं, क्यों कि मुझे अपने वकील और पिता पर पूरा भरोसा है।

विवाद 2007 से 2009 के बीच मेसी की तस्वीरों के राइट्स का है। ये तस्वीरें स्पेन में बेची गई थीं। आरोप है कि इससे हुई कमाई पर टैक्स से बचने के लिए उरुग्वे, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन में सात कंपनियों की चेन का इस्तेमाल किया।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -