मनसुख मंडाविया ने कहा-
मनसुख मंडाविया ने कहा- "मानसिक स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य का प्रमुख घटक...."
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि मानसिक स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य का एक अनिवार्य घटक है और इस मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने से इसके आसपास के कलंक को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में ग्रीन रिबन पहल को संबोधित करते हुए, मंत्री ने सभा को भारत में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को सक्रिय रूप से संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हंसराज कॉलेज, दिल्ली के साथ साझेदारी में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया था। बयान।

10 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर मांडविया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हरे रंग के रिबन बांटे और कहा, ''यह हरे रंग का रिबन मानसिक स्वास्थ्य का प्रतीक है. हमें अपने समाज में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाने की जरूरत है.'' उन्होंने हंसराज कॉलेज के छात्रों से अपने साथियों और समुदाय में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने का भी आग्रह किया। मंत्री ने इस बात को रेखांकित किया कि प्रगति के लिए सभी प्रकार का स्वास्थ्य और भलाई आवश्यक है। अपनी बात को जारी रखते हुए  उन्होंने कहा "स्वस्थ व्यक्तियों के बिना, एक स्वस्थ परिवार और विस्तार से एक स्वस्थ समाज और एक स्वस्थ राष्ट्र नहीं होगा। खराब स्वास्थ्य, चाहे शारीरिक या मानसिक, खराब उत्पादकता की ओर ले जाता है, जिससे राष्ट्रों की वृद्धि और उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।''

मनसुख मंडाविया ने कहा "10 में से, तीन छात्र मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित हैं, हमारे 14 प्रतिशत बच्चे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित हैं।" माता-पिता, शिक्षकों और अन्य हितधारकों को मदद की ज़रूरत वाले युवा नागरिकों की पहचान करने और उनकी सहायता करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, मंडाविया ने कहा, "हमें पहले परिवार के भीतर मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर बातचीत करने और धीरे-धीरे स्कूल के माहौल को भी शामिल करने की आवश्यकता है।"

 

'नकारात्मक शक्तियों पर जीत का अशीर्वाद दे माँ चंद्रघंटा..', नवरात्री के तीसरे दिन PM मोदी ने दी बधाई

तेजस्वी यादव की RJD विधायकों को सीख, बोले- कल मेरा है का संकल्प लें...

अब मशीनों से होगी सीवर लाइन और गटर की सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -