परेशानी का सबब बनते वो चार दिन
परेशानी का सबब बनते वो चार दिन
Share:

tyle="text-align:justify">माहवारी के साथ निपटना सच में बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐंठन, पीएमएस के साथ, इसके अलावा और बहुत कुछ! लेकिन जब वे अनियमित होते है, तो उनके साथ निपटना मुश्किल हो सकता है। समझने और अनियमित माहवारी का उपचार करने में सक्षम बनने के लिए, सबसे जरूरी अंतर्निहित शरीर रसायन शास्त्र को समझना चाहिए जो कि उन्हे पैदा कर सकता है। अपने प्रजनन वर्षों में, अनियमित माहवारी के बारे में चिंता करने वाली कोई बात नहीं है। कभी कभी शरीर कुछ वर्षों के लिए आपके शरीर में हार्मोन परिवर्तन को नियंत्रित करने के लिए और आपके नियमित मासिक धर्म चक्र में एक संतुलन प्राप्त करता है। रजोनिवृत्ति के करीब भी, आप अनियमित  माहवारी का अनुभव कर सकते है। यह भी पूरी तरह से सामान्य है। 
           मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन के इस समय के दौरान, अंतत: महावारी पूरी तरह से बंद हो जाती है। गर्भावस्था अनियमित माहवारी के लिए एक और कारण है।यदि आप को गर्भपात हुआ है, तो आपको होम प्रग्नेंसी टेस्ट करवाने चाहिए। भावनात्मक तनाव भी आपके शरीर में हार्मोन में परिवर्तन, आपकी माहवारी को अनियमित बनाने के लिए कारण हो सकता है। गंभीर भावनात्मक तनाव से बचने के लिए, मेडिटेशन या योगा या मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक से परामर्श करें।कुछ गर्भाशयग्रीवा असामान्यताएं जैसे कि ग्रीवा संबंधित पॉलिप,गर्भाशय फाइब्रॉएड और एंडोमेटरिओसिस (एंडोमेटरिओसिस लक्षण) भी अनियमित माहवारी के कारण हो सकते है। 
             कभी कभी अचानक और महत्वपूर्ण रूप से वजन बढऩा या कम होना आपकी माहवारी को अनियमित बनाने या न होने का कारण हो सकते है। खानपान संबंधी विकार जैसे कि एनरेक्सीआ या ब्यूलीमीअ भी अनियमित माहवारी के कारण हो सकते है। अत्यधिक शराब का सेवन भी आपके हार्मोन चयापचय को बिगाड़ता है,जिसके परिणास्वरूप अनियमित माहवारी का कारण बनता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -