इन काम को करने से पुरुष बढ़ा सकते हैं अपनी उम्र

पुरुषों को भी अपनी सेहत का ध्यान रखना होता है. कुछ बातें ऐसी होती हैं जिनके चलते आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं और आपकी उम्र भी बढ़ती हैं. इतना ही नहीं आप लम्बे समय तक जवान भी बने रहते हैं. आज हम पुरुषों को कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी उम्र भी बढ़ा सकते हैं. इन बातों को रखें ध्यान में.  

* जिम्मेदारी 
जो पुरुष जिम्मेदारी लेते हैं उनका जीवनकाल लंबा होता है. साथ ही जिम्मेदार होने से आपकी परेशानियां कम होती है, बल्कि आपकी संज्ञानात्मकता बढ़ती है.  

* यौन संभोग 
जो पुरुष केवल अपनी पीढ़ी को बढ़ाने के लिये यौन संभोग करते हैं और उसके बाद उसे बंद करने की सोचते है तो उनके लिये बीएमजे ने एक अध्ययन किया और पता लगायी कि यौन संभोग से मनुष्य की मृत्युदर 50 प्रतिशत घट जाती है. 

* बच्चे होना 
पिता बनना एक वरदान है, लेकिन इसमें समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. जनर्ल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ के एक अध्ययन के अनुसार, बच्चे होने से भी पुरुषों के लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है.  

* वाइन पिएं 
अक्सर कहा जाता है कि एक ग्लास वाइन आपके दिल के लिए लाभकारी होती है. लेकिन हालही में हुए शोध से पता चला कि वाइन आपको दीर्घायु भी प्रदान कर सकती है. नीदरलैंड स्टडी के अनुसार, जो पुरुष वाइन पीते हैं उनका जीवनकाल 2 साल और बढ़ जाता है.

* नियमित व्यायाम 
रोजाना व्यायाम आपके ब्लडप्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है, साथ ही कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है.

शिवरात्रि के व्रत में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

आपकी हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होंगे देवदार के बीज

नहीं बढ़ रहा वजन तो अपनाएं ये डाइट, कमज़ोरी भी होगी दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -