पुरुष में कैंसर के ये होते है शुरुआती लक्षण
पुरुष में कैंसर के ये होते है शुरुआती लक्षण
Share:

कैंसर जानलेवा बीमारी है, यदि इसके शुरूआती लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इसे खतरनाक स्थिति तक पहुंचने से रोका जा सकता है. इसके शुरूआती लक्षणों को जानने के बाद इसके इलाज में आसानी होती है. एक अनुमान के अनुसार देखा जाए तो पुरुषो में कैंसर से होने वाली मौत में 31 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर, 10 प्रतिशत प्रोस्टेट, 8 प्रतिशत कोलोरेक्टल, 6 प्रतिशत पैंक्रिएटिक और 4 प्रतिशत लिवर कैंसर से होती है.

इसलिए कैंसर के शुरूआती लक्षणों को नजरअंदाज न करे. यदि लगातार आंतो में समस्या हो इसे नजरअंदाज न करे, यह कोलेन या कोलोरेक्टल कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है. डायरिया और अपच की समस्या इस लक्षण को बताते है. इससे पेट में गैस और पेट दर्द की समस्या भी होती है. यदि मलाशय के द्वारा खून बहे, तब यह कोलेन कैंसर का लक्षण हो सकता है. यूरिन के समय अगर दर्द हो या यूरिन में ब्लड आए तो ये प्रोस्टेट कैंसर या डिम्बग्रंथि कैंसर का लक्षण हो सकता है.

यदि टेस्टिकल्स का आकर बदल रहा है तो इसे नजरअंदाज न करे, यह टेस्टिकुलर कैंसर का लक्षण हो सकता है. लगातार पीठ में दर्द कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर की तरफ इशारा करता है. यदि बिना किसी कारण लगातार खांसी आ रही है तो यह लंग कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है. यदि खांसी में ब्लड भी आए तो तुरंत डॉक्टर्स से सम्पर्क करे.

ये भी पढ़े 

क्या समय से पहले बच्चें के जन्म का अनुमान लगाया जा सकता हैं?

पीरियड और मिसकैरेज में होता है अंतर

गर्भपात न हो इसलिए फॉलो करें ये टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -