सावन के महीने में लगाए मेहंदी, मिलेगी भगवान शिव की कृपा
सावन के महीने में लगाए मेहंदी, मिलेगी भगवान शिव की कृपा
Share:

सावन माह का इंतजार दुनिया की सभी महिलाओं और लड़कियों को होता है. जी दरअसल ये भोलेनाथ का प्रिय माह है और इसी के साथ-साथ इस दौरान गर्मी भी थोड़ी कम हो जाती है. आप सभी को बता दें कि सावन का महीना प्रकृति के सौन्दर्य का महीना माना जाता है. जी हाँ और भोलेनाथ को प्रसन्न करके वर पाने के लिए ये माह बहुत ही खास होता है. केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा हर तरफ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलती है. वहीं दूसरी ओर हर शादीशुदा व कुँवारी महिलाओं के लिए सावन खास होता है. जी दरअसल इस दौरान शादीशुदा तें 16 श्रृंगार करती हैं, वहीं कुँवारी कन्याएं मेहंदी व हरी, लाल चूड़ियां पहनती हैं. आपको बता दें कि भारत में मेहंदी लगाने का प्रचलन सदियों से चला आ रहा है. जी हाँ और हर उम्र की महिलाओं को मेहंदी की पत्तियां लुभाती रही हैं.

वैसे सावन में मेहंदी के महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ मेहंदी लगाने का वैज्ञानिक कारण भी है. आपको बता दें कि मेहंदी की तासीर बहुत ही ठंडी होती है. ऐसे में इस मौसम में बारिश के साथ ही उमस से आपके हाथ पैर के तलवों में जलन हो सकती है, जिसमें मेहंदी के पत्ते पीसकर लगाने से ठंडक का अहसास मिलता है. जी हाँ और अगर आप मेहंदी को सामान्य तरीके से भी रचाते हैं तब भी आपको बेहद राहत मिलेगी. सुहागिन महिलाओं के मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उन्हें अपने पति का उतना ही प्यार मिलता है.

इसी के साथ ही मेहंदी लगाने से हाथों की खूबसूरती भी बढ़ जाती है. इसके अलावा मेंहदी शरीर को ठंडक देने के साथ ही कई तरह की बीमारियों को रोकने में भी कारगर मानी जाती है. जी दरअसल इसकी खुशबू से तनाव को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा मेहंदी में कई औषिधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे सिरदर्द बुखार में भी राहत मिलती है.

सावन के महीने में अपनी मनोकामना अनुसार करें रूद्राभिषेक

सावन में इस विधि से करें शिव का पूजन, खुश हो जाएंगे बाबा

नहीं हो रही है शादी तो सावन के महीने में करें यह छोटा सा उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -