लोकल ट्रेन में टॉफिया बेचते थे महमूद, ड्राइवर की भी की थी नौकरी
लोकल ट्रेन में टॉफिया बेचते थे महमूद, ड्राइवर की भी की थी नौकरी
Share:

बाल कलाकार के रूप में अपने करियर को शुरू करने वाले महमूद का जन्म 29 सितंबर 1932 में हुआ था। महमूद बचपन से ही काम करते थे। जी दरअसल घर की आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिये महमूद, मलाड और विरार के बीच चलने वाली लोकल ट्रेन में टॉफिया बेचा करते थे। कहा जाता है बचपन के दिनों से ही महमूद का रूझान अभिनय की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे। जी हाँ और अपने पिता की सिफारिश की वजह से महमूद को बॉम्बे टाकीज की वर्ष 1943 में प्रदर्शित फिल्म ‘किस्मत’ (Bombay Talkies ‘Kismet’ released in the year 1943) में अभिनेता अशोक कुमार के बचपन की भूमिका निभाने का मौका मिल गया।

उसके बाद उन्होंने कार ड्राइव करना सीखा और निर्माता ज्ञान मुखर्जी (Producer Gyan Mukherjee) के यहां बतौर ड्राइवर काम करने लगे। जी दरअसल इसी बहाने उन्हें मालिक के साथ हर दिन स्टूडियो जाने का मौका मिल जाया करता था, जहां वह कलाकारों को करीब से देख सकते थे। वहीं उसके बाद महमूद ने गीतकार गोपाल सिंह नेपाली, भरत व्यास, राजा मेंहदी अली खान और निर्माता पी।एल। संतोषी के घर पर भी ड्राइवर का काम किया। हालाँकि महमूद की किस्मत का सितारा तब चमका जब फिल्म ‘नादान’ की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री मधुबाला (Actress madhubala) के सामने एक जूनियर कलाकार लगातार दस रीटेक के बाद भी अपना संवाद नहीं बोल पाया। कहा जाता है फिल्म निर्देशक हीरा सिंह ने यह संवाद महमूद को बोलने के लिये दिया गया जिसे उन्होंने बिना रिटेक एक बार में ही ओके कर दिया। इस फिल्म में महमूद को बतौर 300 रुपये मिले जबकि बतौर ड्राइवर महमूद को महीने मे मात्र 75 रुपये ही मिला करते थे।

इस बीच महमूद ने ड्राइवर का काम छोड़ दिया और अपना नाम जूनियर आर्टिस्ट एसोसिएशन (Junior Artist Association) में दर्ज करा कर फिल्मों में काम पाने के लिये संघर्ष करना शुरू कर दिया। काफी मेहनत के बाद उन्होंने बतौर जूनियर आर्टिस्ट दो बीघा जमीन, जागृति, सी।आई।डी, प्यासा जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल हालाँकि देखते ही देखते वह बड़े स्टार बन गए और मशहूर हो गए। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बाद 23 जुलाई 2004 को महमूद का निधन हो गया।

समंदर किनारे ब्लू ड्रेस में कातिलाना नजर आईं काजोल की बेटी

'अगर रणवीर सिंह एक लड़की होते...', एक्टर का नया फोटोशूट देख बोलीं मिमी चक्रवर्ती

उर्वशी ने पहनी ऐसी ड्रेस...दिख गया सब कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -