जोड़ों में दर्द से हैं परेशान तो मेहंदी में मिलाकर लगाए ये एक चीज, झट से होगा आराम

अभी नौतपा चल रहा है और गर्मी अब बहुत अधिक बढ़ चुकी है। ऐसे में इस दौरान मेहंदी लगाना सेहत और खूबसूरती दोनों के लिहाज से ही फायदेमंद साबित हो सकता है। जी दरअसल हाथों पर रचने वाली खूबसूरत मेहंदी के सेहत और खूबसूरती दोनों को फायदे होते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे आपकी सेहत को होने वाले फायदे।

* खून साफ करने के लिए मेहंदी को औषधि के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। जी हाँ, इसके लिए रात को साफ पानी में मेहंदी भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं।

* अगर आप घुटनों या जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो मेहंदी और अरंडी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण को हल्का सा गर्म करके घुटनों पर लेप करें।

* सिरदर्द या माइग्रेन जैसी समस्या से परेशान है तो मेहंदी को पीसकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा।

* शरीर के किसी स्थान पर जल जाने पर मेहंदी की छाल या पत्ते लेकर पीस लीजिए और लेप को लगा लीजिये।

* मेहंदी में दही, आंवला पाउडर, मेथी पाउडर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। करीब 1 से 2 घंटे बालों में रखने के बाद बाल धो लें। इससे बाल काले, घने और चमकदार होते हैं।

* मेहंदी का उपयोग शरीर में बढ़ी हुई गर्मी को कम करने में किया जाता है। इसके लिए हाथों और पैर के तलवों में मेहंदी लगा लें।

* मेहंदी के ताजे पत्तों को तोड़कर साफ पानी में भिगो दें और रात भर रखने के बाद इसे सुबह छानकर पिएं। ऐसा करने से शरीर की गर्मी को दूर हो जाती है।

मंकीपॉक्स वायरस पर शोधकर्ताओं ने किया चौकाने वाला खुलासा

प्राकृतिक तरीके से करें बॉडी को डिटॉक्‍स, ये हैं इसके फायदे

हानिकारक ही नहीं बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी है चीनी, जानिए कैसे?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -