इस गांव में सीटी बजाकर लोेग पुकारते हैं एक-दुसरे को
इस गांव में सीटी बजाकर लोेग पुकारते हैं एक-दुसरे को
Share:

सीटी बजाना अच्छे संस्कार नहीं माने जाते हैं। अगर घर में बच्चे कभी सीटी बजाते भी है तो परिवार के लोग उन्हें डांट देते हैं। लड़के तो सीटी बजाते हैं तो फिर भी चल जाता है लेकिन लड़कियां अगर सीटी बजाती है तो वह अच्छे संस्कार नहीं माने जाते हैं। लेकिन आज आपको देश के ऐसे गांव से रूबरू कराने जा रहे हैं जहां लोग सीटी बजाकर एक-दूसरे को बुलाते हैं।

मध्य प्रदेश का मैग्नेट मैन कहते हैं इस शख्स को

यह खबर सुनते ही आपके कान जरूर खड़ें हो गए होंगे लेकिन यह सच है। आपको बता दें ऐसी परंपरा मेघालय राज्य के कांगथांन  गांव की है। जहां पर सभी लोग एक-दूसरे को सीटी बजाकर बुलाते हैं। इस गांव में करबी 650 लोग रहते हैं। सभी की ट्यून अलग होती है। यह गांव चारो तरफ पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिस वजह से सीटी बजाते ही आवाज पूरी तरह गूंजने लगती है। आपको बता दें जो लोग सीटी नहीं बजा पाते वह अलग-अलग तरह से धुन बजाकर पुकारते हैं जो कभी रिपीट नहीं होती है। ऐसा भी मान्यता है कि जो लोग मर जाते हैं उनके द्वारा बजाई गई सीटी और धुन दूसरे लोग उपयोग नहीं कर सकते हैं।  

बॉयफ्रेंड ने मोटी कहकर किया ब्रेकअप,गर्लफ्रेंड ने फिर किया कुछ ऐसा हाल..

आपको बता दें इस गांव को व्हिसलिंग विलेज के नाम से भी जाना जाता है।तो आप जान गाए होंगे कि भारत देश में जहां सीटी बजाना अच्छी बात नहीं मानी जाती है। उसी देश के एक राज्य में सीटी बजाकर इस तरह से लोगों को बुलाया जाता हैं। इस गांव में 'खासी' समुदाय के लोग रहते हैं। यह परंपरा बरसो से चली आ रही हैं। 

यह भी पढ़ें

इस साबुन की कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे आपके

तूफान में फंस गए है तो खुद को इस तरह बचाएं

कोर्ट के चक्कर नहीं काटना चाहते हैं तो इस होटल में लीजिए तलाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -