मेघालय ने शिलांग में टैगोर परिसर के लिए केंद्रीय सहायता की मांग की
मेघालय ने शिलांग में टैगोर परिसर के लिए केंद्रीय सहायता की मांग की
Share:

मेघालय के मंत्री सनबोर शुलाई ने केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री से शिलांग में टैगोर सांस्कृतिक परिसर के निर्माण का आग्रह किया। सीएम शुलाई ने जीके रेड्डी के साथ बातचीत में यहां रिब्लोंग इलाके में एक परिसर स्थापित करने की अनुमति मांगी। मेघालय के कला एवं संस्कृति मंत्री ने टैगोर सांस्कृतिक परिसर योजना के तहत भवन निर्माण से संबंधित मुद्दे पर चर्चा की। शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय मंत्री के साथ बातचीत में, शुल्लई ने रेड्डी के हस्तक्षेप की मांग की। उन्होंने कहा कि यह रवींद्रनाथ टैगोर के साथ राज्य के जुड़ाव के लिए सराहना का प्रतीक होगा। 

नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर का शिलांग के साथ रोमांस टैगोर सांस्कृतिक परिसर की स्थापना के माध्यम से जारी रहने की ओर अग्रसर है। यह परिसर रिलबोंग के ब्रुकसाइड बंगले में बनाया जाएगा जहां राज्य विधानसभा अस्थायी रूप से स्थित है। और इसलिए उसी संबंध में प्रस्ताव राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया है और केंद्र की मंजूरी की प्रतीक्षा है। आयुक्त एवं कला एवं संस्कृति विभाग के प्रभारी सचिव एफआर खारकोंगोर ने यहां बताया कि सांस्कृतिक परिसर की स्थापना टैगोर सांस्कृतिक परिसर योजना के तहत रमणीय ब्रुकसाइड बंगले में की जाएगी, जहां टैगोर 1919 में शिलांग की अपनी पहली यात्रा के दौरान रुके थे।

नोबेल पुरस्कार विजेता ने शिलांग का दौरा किया था। जो उस समय 1919, 1923 और 1927 में अविभाजित असम की राजधानी थी। जब कवि ने 'शेशेर कोबिता' लिखा था, जो 1928 में दक्षिण भारत की उनकी यात्रा के दौरान उनकी आखिरी कविता भी थी, तो पुस्तक के 17 अध्यायों में से 13 से प्रेरित थे। शिलांग में अपने प्रवास से। सैनबोर ने कहा, "मैंने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की और मंत्रालय से टैगोर परिसर को अगले साल 50वां वर्ष मनाने से पहले टैगोर परिसर को मंजूरी देने का आग्रह किया।" शुलाई ने कहा कि यदि यह परिसर मेघालय राज्य की राजधानी में बनता है तो यह पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहला टैगोर सांस्कृतिक परिसर होगा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना को 7 साल पुरे, अब तक खोले गए 43.04 करोड़ बैंक खाते

पूर्व IPS अफसर अमिताभ ठाकुर को जीप में भर ले गई यूपी पुलिस, बलात्कारी सांसद को बचाने का है आरोप

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 11 परियोजनाओं का उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -