मेघालय ने बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयार किया ये अनोखा सेट
मेघालय ने बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयार किया ये अनोखा सेट
Share:

कई भारतीय राज्यों में बर्ड फ्लू कहर बरपा रहा है। नई मुसीबत के मद्देनजर, मेघालय ने बीमारी के प्रकोप को रोकने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का एक सेट तैयार किया है। बीमारी का मुकाबला करने के लिए, मेघालय पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग एसओपी और दिशानिर्देशों का एक सेट जारी करने की संभावना है। मेघालय पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग भी राज्य में बर्ड फ्लू फैलने पर मुर्गी पालन को व्यापक रूप से आगे बढ़ाने का काम कर रहा है। इस बीच, केंद्र बीमारी के प्रकोप पर कड़ी नजर रखे हुए है।

केंद्र ने स्थानीय अधिकारियों को 12 उपग्रहों पर निगरानी बढ़ाने के लिए सतर्क किया है, जहां पिछले कुछ दिनों में हजारों पक्षियों की मौत हो गई थी। केंद्र ने आगे कहा है कि राज्यों को रोकथाम के उपाय करने होंगे। केंद्र ने आगे की स्थिति की निगरानी करने और राज्य-स्तर पर अधिकारियों द्वारा किए गए निवारक और नियंत्रण उपायों का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। हालाँकि, अब तक बर्ड फ्लू से संबंधित कोई भी मानवीय मामला सामने नहीं आया है।

बर्ड फ्लू संक्रामक है जो मनुष्यों में संचरित हो सकता है। इसे कोरोनावायरस की तुलना में अधिक खतरनाक माना जाता है। जबकि वर्तमान में कोरोनावायरस की मृत्यु दर 3 प्रतिशत है, जबकि बर्ड फ्लू की मृत्यु दर 60 प्रतिशत है।

आज पीएम मोदी से मिलेंगे सीएम योगी, टीकाकरण से लेकर कैबिनेट विस्तार पर होगी बात

थरूर के 'गणतंत्र दिवस' वाले बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- 'बढ़चढ़कर मनाया जाए लोकतंत्र का उत्सव'

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों से कहा, अपने विभाग पर ध्यान दें और नए विचार लाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -