मेघालय के राज्यपाल ने शिलांग में 'NEHU' परिसर में स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों का किया अनावरण
मेघालय के राज्यपाल ने शिलांग में 'NEHU' परिसर में स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों का किया अनावरण
Share:

शिलांग: मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शुक्रवार को शिलांग में उत्तर-पूर्वी हिल विश्वविद्यालय (नेहू) में आयोजित एक समारोह में राज्य के महान स्वतंत्रता सेनानियों, यू तिरोट सिंग और यू किंग नांगबाह के चित्रों का अनावरण किया, अधिकारियों ने शनिवार को बताया। कुलपति प्रो एसके श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों के बाद एनईएचयू ने परिसर में स्थित दो गेस्टहाउसों का नाम भी लिया है। मेघालय के दो योद्धाओं के 'सर्वोच्च बलिदान' को मान्यता देने के लिए पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि दोनों सेनानियों के चित्र भी राजभवन में लगाए गए थे।

मेघालय के राज्यपाल ने दोनों योद्धाओं द्वारा किए गए बलिदानों को पहचानने के लिए पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय की सराहना की। उन्होंने कहा कि राजभवन में प्रदेश के दो स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र भी मौजूद हैं। मलिक ने कुलपति से आग्रह किया कि दोनों स्वतंत्रता सेनानियों पर शोध पर एक सीट बनाई जाए ताकि पूरा देश उनके बारे में जान सके। कुलपति प्रोफेसर एस के श्रीवास्तव ने बताया कि दो स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर दो एनईयू गेस्ट हाउसों का नाम रखा गया है।

राज्यपाल ने खासी लेखक समाज (केएएस) के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान खासी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के सफाए करने का आश्वासन दिया। प्रोफेसर डीआरएल नोनग्लेट के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को बताया कि 14 लाख से अधिक वक्ता होने के बावजूद खासी को अभी आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाना है, जिससे उन युवाओं में हताशा है, जिन्हें अंग्रेजी में प्रतियोगी परीक्षाएं लिखनी हैं।

कोरोना के कारण तेजी से गिर रही ब्रिटिश की अर्थव्यवस्था

इटली के मारियो ड्रैघी प्रधानमंत्री के रूप में लेंगे शपथ

कवयित्री सरोजिनी नायडू की जयंती पर CM शिवराज ने किया नमन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -