मेघालय के मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों के लिए शुरू की यह योजना
मेघालय के मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों के लिए शुरू की यह योजना
Share:

मेघालय के मुख्यमंत्री, कोनराड संगमा  ने फोकस + का अनावरण किया, जो उनकी प्रमुख पहल फोकस का विस्तार है जो राज्य के हर घर की मदद करेगा।

फोकस + के तहत, परिवारों को एक पहचान के रूप में फोकस + कार्ड और पारिवारिक लाभ के रूप में 5,000 रुपये का नकद हस्तांतरण प्रदान किया जाएगा।  

कार्यक्रम को उत्तरी गारो हिल्स जिले के रेसुबेलपारा में एक सभा में पेश किया गया था। मेघालय की ग्रामीण आबादी के बड़े हिस्से को इससे सहायता मिलने की संभावना है, और इसका उद्देश्य लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना होगा।

मेघालय को नीति आयोग के इनोवेशन इंडेक्स पर एक आदर्श स्कोर प्राप्त हुआ और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक के रूप में मान्यता दी गई। राज्य अगले दस वर्षों के भीतर शीर्ष 10 राज्यों में रैंकिंग के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर प्रतीत होता है।

उन्होंने कहा, "मेघालय पिछले साढ़े चार वर्षों से कई मोर्चों पर लगातार सुधार कर रहा है, जिसमें हमारे किसान हमारी शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक हैं। हमारे किसानों के समर्थन कार्यक्रम फोकस ने कृषि गतिविधियों को बड़े पैमाने पर बढ़ाने के लिए बहुत आवश्यक प्रोत्साहन दिया है, और लाभ सभी को देखने के लिए स्पष्ट हैं। लकाडोंग, पिगरी, दूध, मसाला, अदरक, सुगंध, और अन्य पहलों में मिशन शैली कार्यक्रम हमें अपने किसानों के लिए एक समर्थन नेटवर्क विकसित करने के लिए आवश्यक उपकरण दे रहे हैं जिसमें खेत से बाजार तक के हस्तक्षेप शामिल हैं "कोनराड संगमा ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, "इस तथ्य के कारण कि इसने हमारे किसान समुदाय के एक महत्वपूर्ण हिस्से को लाभान्वित किया, फोकस मेरे दिल को बहुत प्यारा है।  फोकस + यह गारंटी देने के लिए भी महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करेगा कि ग्रामीण मेघालय में हर परिवार के पास अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए साधन हैं। यह कार्यक्रम राज्य भर के परिवारों को 5,000 रुपये का नकद भुगतान देगा। यह हमारे सभी किसानों को इकट्ठा करने और विभिन्न हस्तक्षेपों के माध्यम से उनकी सहायता करने की हमारी महत्वाकांक्षा का एक हिस्सा है, जो अंततः उनके राजस्व को दोगुना कर देगा।

पापा के शव से खेल रहीं थी जुड़वां बच्चियां, ड्यूटी से लौटकर मां ने देखा तो फट गया कलेजा

मजदूर का कटा हुआ हाथ 6 घंटे में वापस जोड़ दिया.., दिल्ली के डॉक्टर्स का कमाल

अलीगढ़ में बड़ा हादसा, फ्लाईओवर से नीचे गिरी तेज रफ़्तार बस, 40 यात्री थे भीतर

दिल्ली में इतनी बड़ी मात्रा में क्यों ख़रीदे जा रहे प्रतिबंधित चाक़ू ? भारी बिक्री के बाद पुलिस अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -